आज किसानों के खाते में पहुंचेंगे 18 हजार करोड़ रुपये, PM कर रहे हैं किसानों को संबोधित
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand814456

आज किसानों के खाते में पहुंचेंगे 18 हजार करोड़ रुपये, PM कर रहे हैं किसानों को संबोधित

पीएम मोदी आयोजन के दौरान 6 राज्यों के किसानों के साथ बातचीत करेंगे. किसानों के कल्याण के लिए सरकार ने जो कदम उठाएं हैं, उनसे कैसे लाभ मिला, इसके अनुभव साझा किए जाएंगे.

आज किसानों के खाते में पहुंचेंगे 18 हजार करोड़ रुपये, PM कर रहे हैं किसानों को संबोधित

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि 25 दिसंबर, 2020 को दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस कर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत वित्तीय लाभ की अगली किश्त जारी की. प्रधानमंत्री 9 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को लगभग 18,000 करोड़ की राशि हस्तांतरित किए. 

ये भी पढ़ें: ...जब अटल जी ने कहा था, 'आज पत्रकार मेरी हालत खराब कर रहे हैं', पढ़ें उनके कुछ बेबाक बोल

किसानों को करे रहे संबोधित
पीएम मोदी आयोजन के दौरान 6 राज्यों के किसानों के साथ बातचीत कर रहे हैं. किसानों के कल्याण के लिए सरकार ने जो कदम उठाएं हैं, उनसे कैसे लाभ मिला, इसके अनुभव भी साझा किए गए. इस दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री भी उपस्थित हैं. 

वेबसाइट पर जाकर चेक करें अपना नाम
1. सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
2. इसके बाद ऊपर की तरफ आपको Farmers Corner दिखेगा, इसे क्लिक करें
3. इसके बाद Beneficiary Status को क्लिक करें
4. अब आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.
इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि में है या नहीं. अगर आपका नाम रजिस्टर्ड है तो स्क्रीन पर दिख जाएगा. 

ये भी पढ़ें: इंडोनेशिया के मुस्लिम रामलीला कलाकारों से बोले CM योगी, "यहां तो आप पर फतवा जारी हो जाता"

मोबाइल ऐप के जरिए चेक करें अपना नाम
आप Mobile App की मदद से भी अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. बस PM Kisan Mobile App को डाउनलोड करें और यहां पर भी पूछी गई सारी जानकारी भरें. आपको तुरंत पता चल जाएगा की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं.

अब तक किसानों को मिले लगभग 22500 करोड़ रुपये
किसानों के हित के लिए बनी इस स्कीम पर हर साल केंद्र सरकार 75000 करोड़ रुपये खर्च करती है. इस योजना का सबसे ज्यादा फायदा उत्तर प्रदेश को मिला है, क्योंकि यूपी में किसानों की संख्या सबसे ज्यादा है. अब तक दो-दो हजार की 6 किश्तों में 22,594.78 करोड़ रुपये राज्य के 2.35 करोड़ से ज्‍यादा किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किए जा चुके हैं.

ये भी पढ़ें: वाराणसी पहुंचे एक्टर जॉन अब्राहम, शूटिंग के दौरान लगी चोट

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
प्रधानमंत्री किसान योजना (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि) भारत सरकार की एक स्कीम है. इस स्कीम के तहत किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है. प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत केंद्र सरकार की तरफ से हर साल किसानों को 6000 रुपये की मदद दी जाती है. इसके तहत, हर साल दो-दो हजार रुपये की तीन इंस्टॉलमेंट किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news