प्रवासी भारतीय सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, भारत बदल नहीं सकता, इस सोच को हमने बदला है

पीएम मोदी ने कहा कि आज कई क्षेत्रों में भारत अगुवाई करने की स्थिति में है.भारत के योगदान को दुनिया स्वीकार कर रही है. 

प्रवासी भारतीय सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, भारत बदल नहीं सकता, इस सोच को हमने बदला है

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आज 15 वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि मैं वाराणसी का सांसद होने के नाते यहां आया हूं. काशी भारतीय संस्कृति को दुनिया से परिचित कराती है. उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस अटल जी ने शुरू किया था. मैं अटल जी की विराट सोच को नमन करता हूं. उन्होंने कहा कि बीते साढ़े चार वर्षों में भारत ने दुनिया में अपना स्वाभाविक स्थान बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया है. उन्होंने कहा कि पहले लोग कहते थे कि भारत बदल नहीं सकता है. लेकिन भारत बदल नहीं सकता इस सोच को हमने बदल दिया है.

पीएम मोदी ने कहा कि आज कई क्षेत्रों में भारत अगुवाई करने की स्थिति में है. भारत के योगदान को दुनिया स्वीकार कर रही है. भारत दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम चला रहा है. मेक इन इंडिया के तहत कार बस ट्रक और मोबाइल बन रहे हैं. आज खेतों में अन्न का रिकॉर्ड उत्पादन हो रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि अगर हमारी सरकार भी पहली की सरकार की तरह चलती तो सारे पैसे छूमंतर हो जाते. हमने तकनीक के इस्तेमाल से लूट को पूरी तरह से बंद कर दिया है. हमने सिस्टम में बदलाव करके भ्रष्टाचार पर रोक लगाई है. उन्होंने कहा कि पहले लूट खत्म करने की नीति और नीयत नहीं थी. अब लोगों के बैंक खाते में सीधा पैसा जा रहा है. उन्होंने कहा कि हमारा मंत्र रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म है. 

प्रधानमंत्री ने कहा कि चार सालों में दुनिया में फंसे प्रवासी भारतीयों तक भारत ने मदद पहुंचाई. सभी एंबेसी और कॉन्सुलेट को पासपोर्ट सेवा से जोड़ा जा रहा है. प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना की भी शुरुआत हो रही है. वीजा के लिए ऑनलाइन सुविधा पर काम हो रहा है. मुझे विश्वास है कि मेरी काशी आपके माध्यम से फिर एक बार दुनिया के मन में जगह बनाएगी. ऐसा होगा कि हर किसी का काशी आने का मन करे. 

बदलते हुए इस भारत में आप रिसर्च एंड डेवलपमेंट और इनोवेशन में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. सरकार ये भी कोशिश कर रही है कि भारत के स्टार्ट अप और एनआरआई मेंटर को एक साथ, एक प्लेटफॉर्म पर लाए. डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग भी आपके लिए एक अहम सेक्टर हो सकता है. 

प्रवासी भारतीयों से पीएम मोदी की अपील
पीएम मोदी ने कहा कि मैं इस मंच पर पहले भी कह चुका हूं, आज फिर दोहराना चाहता हूं कि आप जिस भी देश में रहते हैं, वहां से अपने आसपास के कम से कम 5 परिवारों को भारत आने के लिए प्रेरित करिए. आपका ये प्रयास, देश में टूरिज्म बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगा. 

29 जनवरी को करूंगा बच्चों से संवाद
पीएम मोदी ने कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से पिछले एक दो साल से कार्यक्रम कर रहा हूं. मार्च का महीना परीक्षा का महीना होता है. हर घर में तनाव का माहौल होता है. मैं हमेशा कोशिश कर रहा हूं कि सभी बच्चों से उनके परिजनों, शिक्षकों से मैं संवाद करूं. मुझे खुशी है कि इस 29 जनवरी को मैं देश और दुनिया के बच्चों से नरेंद्र मोदी ऐप के जरिए करोड़ो परिवार के साथ एक्जाम वॉरियर के संबंध में संवाद करने वाला हूं. 29 जनवरी सुबह 11 बजे ये कार्यक्रम होना है.

ब्रह्मा जी ने कहा काशी का निर्माण किया काशी विश्वनाथ ने कियाः सीएम योगी
इससे पहले उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भगवान ब्रह्मा ने खुद कहा काशी का निर्माण काशी विश्वनाथ ने किया है. उन्होंने कहा कि मार्क ट्विन ने लिखा बनारस इतिहास परंपराओं और इतिहास से भी पुराना है. सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में विकास की जो योजनाएं काशी प्रदेश और देश मे आगे बढ़ी हैं उससे काशी मे ये आयोजन हो रहा है.पहला प्रवासी भारतीय दिवस यूपी में आयोजित हो रहा है. आपने पहले भी काशी विश्वनाथ के दर्शन किये होंगे. पांच साल पहले जिन्होनें काशी को देख होगा उन्हें महसूस हो रहा होगा कैसे पुरानी परंपरा स्वरूप को बनाये हुए आधुनिकता के साथ काशी आगे बढ़ रही है.

सीएम योगी ने कहा कि यूनेस्को ने कुंभ को पहली बार वैश्विक धरोहर के रूप में मान्यता दी. पहली बार अक्षय वट का दर्शन हो रहा. मकर संक्रांति पर करीब 2 करोड़ लोगों ने डुबकी लगाई. करीब 15 करोड़ लोग कुम्भ में डुबकी लगाएंगे.