close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पीएम मोदी ने लखनऊवासियों को मेट्रो रेल की सौगात दी

लखनऊवासियों को अब मुंशीपुलिया से अमौसी एयरपोर्ट तक जाम के झाम से निजात मिल जाएगी.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पीएम मोदी ने लखनऊवासियों को मेट्रो रेल की सौगात दी
लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने तय समय से 36 दिन पहले ही मेट्रो के दूसरे चरण का कार्य संपन्न कर दिया.

लखनऊ: लखनऊ मेट्रो के दूसरे चरण का शुभारंभ पीएम मोदी ने कानपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया. मुंशीपुलिया से अमौसी एयरपोर्ट के 23 किलोमीटर इस मेट्रो प्रोजेक्ट को बनाने में लगभग 7 हजार करोड़ का खर्च आया है. लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने तय समय से 36 दिन पहले ही मेट्रो के दूसरे चरण का कार्य संपन्न कर दिया. कानपुर से पीएम मोदी ने लखनऊ मेट्रो का लोकार्पण किया. लखनऊवासियों को अब मुंशीपुलिया से अमौसी एयरपोर्ट तक जाम के झाम से निजात मिल जाएगी. लखनऊ मेट्रो में सफर कर अमौसी एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया का किराया 60 रुपये है.

विश्वस्तरीय सुविधाओं और सुरक्षा से लैस लखनऊ मेट्रो
एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने बताया कि द्वितीय चरण का कार्य काफी चुनातिपूर्ण था क्योंकि मुंशीपुलिया से अमौसी एअरपोर्ट के बीच कई स्टेशन व्यस्ततम मार्केट से होकर निर्माण कार्य किया है. उन्होंने दावा किया कि लखनऊ मेट्रो में सुविधाएं और सुरक्षा विश्वश्तरीय है और कई मामलों में ये दिल्ली मेट्रो से भी आगे है. कानून मंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि लंबे समय से लखनऊ मेट्रो का इंतज़ार लखनऊ वासी कर रहे थे और देश के प्रधानमंत्री ने आज ये सौगात लखनऊ के लोगों को दी है. नवाबों के शहरवासियों को अब जाम से निजात मिल सकेगी. 

4 साल में बनकर तैयार मेट्रो का दूसरा चरण है मेट्रो 
पहले चरण में लखनऊ मेट्रो पहले केवल 8 किमी की दूरी पर चारबाग से अमौसी तक जाती है लेकिन अब मुख्य बाजार जिसमे मुंशीपुलिया इंदिरा मार्केट, भूतनाथ मार्केट, लेखराज मार्केट, बादशाह नगर,आईटी कॉलेज, विश्वविद्यालय, केडी सिंह स्टेडियम, हजरतगंज, सचिवालय, हुसैनगंज होते हुए अमौसी एयरपोर्ट तक जाएगी. मुंशीपुलिया से करीब 42 मिनट में आप अमौसी एयरपोर्ट पहुच जाएंगे और इसके लिए आपको केवल 60 रुपये खर्च करने होंगे. हालांकि कम दूरी में लखनऊ मेट्रो का किराया ज्यादा है. मुंशीपुलिया से इंदिरा मार्केट तक 10 रुपये और मुंशीपुलिया से भूतनाथ मार्केट के लिए 15 रुपये खर्च करने होंगे. लखनऊ मेट्रो को लेकर राजधानीवासियों में काफी उत्साह नजर आ रहा है. टूरिस्ट कार्ड में भी एक दिन के लिए 200 रु खर्च करने होंगे और 3 दिनों के लिए 350 रु यात्रियों को खर्च करने होंगे.

महिला ड्राइवर ने चलाई ट्रेन
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर मेट्रो ट्रेन में महिलाओं की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है. करीब 40 प्रतिशत एलएमआरसी में महिलाएं जिम्मेदारी संभाल रही है. पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि उन्हें काफी खुशी हो रही है क्योंकि महिलाओं की मेट्रो रेल में इसमें काफी अहम भूमिका है. उन्होंने कहा मेट्रो रेल से पर्यटकों को भी फायदा मिलेगा. मेट्रो रेल सुबह 6 बजे से शुरू होगी और रात 10 बजे तक संचालित होगी.एक बार में. करीब 11 सौ यात्री मेट्रो में सफर कर सकेंगे.