PHOTOS: प्रयागराज के कुंभ में दिख रहा PM मोदी के डिजिटल इंडिया का असर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भारत अब डिजिटल हो रहा है. इसका प्रयागराज के कुंभ में सबसे बढ़िया प्रभाव देखा गया.

PHOTOS: प्रयागराज के कुंभ में दिख रहा PM मोदी के डिजिटल इंडिया का असर
मोबाइल फ़ोन के कैमरे ने डिजिटल कैमरे को मार्किट से लगभग ख़त्म ही कर दिया है.

अयान घोषाल, प्रयागराज: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भारत अब डिजिटल हो रहा है. इसका प्रयागराज के कुंभ में सबसे बढ़िया प्रभाव देखा गया. इलाहाबाद कॉलेज के बी कॉम के द्वितीय वर्ष के छात्र धर्मेंद्र जापान से लाए पोर्टेबल डिजिटल प्रिंटर यहां लाकर जगमाते तस्वीर निकाल के सबको खुश कर रहे हैं. जहां आज के ज़माने में मोबाइल फ़ोन के कैमरे ने जहां साधारण अथवा डिजिटल कैमरे को मार्किट से लगभग ख़त्म ही कर दिया है वहां प्रयागराज कुंभ में धर्मेंद्र ने इस जापानी डिजिटल प्रिंटर को आकर्षण का केंद्र बना दिया है और डिजिटल एवं स्मार्ट इंडिया का प्रचार भी हो रहा है.
 
रंगीन कुंभ में रंगीन पुलिस

कोलकाता में फुटबॉल मैच के दौरान प्रीमियम या दुर्बी के मैचों में ऐसे रंगीन वस्त्रधारी लोगों को देखने के लिए उत्साहित होते हैं. ठीक उसी प्रकार के वस्त्र धारी रंगीन पुलिस देखे जा रहे हैं. कुंभ में जिन्हें माउंटेड पुलिस भी कहा जाता है और ये पुलिस प्रयागराज आई है. सिर्फ लखनऊ से यह पुलिस मेले की सुरक्षा जांच तो कर ही रही है.

इस मेले के लिए ये पुलिस एक आकर्षण के तौर पर भी देखा जा रहा है. साथ ही चार आइरिश पोनी भी यहां देखे जा रहे हैं, जिनमें दो काले और दो सफ़ेद है. इससे प्रयागराज का ग्लैमर और भी बढ़ गया है. उत्तर प्रदेश के मोरादाबाद से इन पोनी को लाया गया है.
 
कुंभ मेला बना छोटा भारत
प्रयागराज के इस महासागर समुद्री तीर के पास कुंभ मेला छोटा भारत बन गया है. बताया जा रहा है कि अभी तक करीब 7 करोड़ श्रद्धालु यहां पधार चुके हैं. और इसी के बीच साढ़े चार हज़ार लोग अपने परिजनों से बिछड़ भी गए हैं.

मीडिया टावर के ठीक नीचे एक इन्क्वारी काउंटर बनाया गया है. मिनट-मिनट में परिजन लोग अपने खोए रिश्तेदारों को ढूंढ़ने के लिए माइक के द्वारा उनका पुकार रहे हैं. कई भाषा, वेश भूषा के लोग व्याकुल मन से अपने खोय परिजनों को पुकार रहे हैं और कई लोगों को अपने बिछड़े दोबारा मिल भी गए.