कौन हैं प्रयागराज के नए डीएम IAS रविंद्र कुमार मंदार, 900 तालाब खुदवाए,‌ दिव्यांग बच्चों को दी नई जिंदगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2429389

कौन हैं प्रयागराज के नए डीएम IAS रविंद्र कुमार मंदार, 900 तालाब खुदवाए,‌ दिव्यांग बच्चों को दी नई जिंदगी

IAS Ravindra Kumar Mandar : जौनपुर में लोकसभा चुनाव के दौरान सुर्खियों में आए आईएएस अफसर रविंद्र कुमार मंदार को सीएम योगी ने बड़ी जिम्‍मेदारी सौंपी है. पीएम मोदी भी इस आईएएस अफसर के मुरीद हैं.  

Ravindra Kumar Mandar

IAS Ravindra Kumar Mandar : उत्‍तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को 13 आईएएस अफसरों के तबादले कर दिए. इसमें आईएएस अफसर रविंद्र कुमार मंदार को बड़ी जिम्‍मेदारी सौंपी है. जौनपुर के डीएम रहे रविंद्र कुमार  मंदार को प्रयागराज का जिलाधिकारी बनाया गया है. तो आइये जानते हैं कौन हैं आईएएस अफसर रविंद्र कुमार मंदार?.

प्रयागराज की जिम्‍मेदारी क्‍यों सौंपी गई?
प्रयागराज में इस साल महाकुंभ 2025 का आयोजन होना है. साथ ही प्रयागराज की फूलपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है. ऐसे में सीएम योगी ने अपने सबसे भरोसेमंद अफसर रविंद्र कुमार मंदार को प्रयागराज भेज दिया है. रविंद्र कुमार मंदार की गिनती योगी सरकार के सबसे तेज तर्रार अफसरों में होती है. सपा नेता आजम खान का रामपुर में मजबूत किला ढहाने में भी इस तेज तर्रार अफसर ने अहम भूमिका निभाई. पीएम मोदी भी रविंद्र कुमार मंदार को सम्‍मानित कर चुके हैं. 

कौन हैं रविंद्र कुमार मंदार?
जानकारी के मुताबिक, रविंद्र कुमार मांदड़ राजस्थान के जयपुर के रहने वाले हैं. रविंद्र कुमार का जन्‍म 1988 को हुआ था. वह साल 2013 के आईएएस अफसर हैं. रविंद्र कुमार मंदार रामपुर में भी जिलाधिकारी रह चुके हैं. इसके अलावा फ‍िरोजाबाद में ज्‍वॉइंट मजिस्‍ट्रेट की जिम्‍मेदारी भी संभाल चुके हैं. वह 2017 से 2019 तक आगरा में चीफ डेवलपमेंट ऑफिसर भी रहे. 2019-21 में उत्तर प्रदेश म्युनिसिपल कमिश्नर, म्युनिसिपल कोर्पोरेशन, वृदावन-मथुरा में थे. रामपुर में डीएम रहते चर्चा में आए थे. 

दिव्‍यांग बच्‍चों की बदल दी जिंदगी 
रामपुर में डीएम रहते हुए रविंद्र कुमार ने मिशन समर्थ चलाया था. इसके तहत उन्‍होंने 61 दिव्यांग बच्चों की सर्जरी करवाई थी. उन्होंने घाटमपुर स्कूल के एक स्टूडेंट के लिए वह किया जिसने उसे नई जिंदगी दी. वसीम को तो अमेरिका से मंगवाकर से हाथ लगवाए थे. इनकी कीमत 6 लाख थी. उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बेघरों को घर दिलाने और बनवाने में बहुतों की मदद की. आईएएस रविंद्र कुमार मंडार ने अपने कार्यकाल के दौरान 900 से अधिक तालाब बनवाकर जल संरक्षण में अहम जिम्‍मेदारी निभाई है. 

40 हजार से ज्‍यादा लोगों को रोजगार दिलाया 
आईएएस रविंद्र कुमार ने तालाब बनवाने का काम 'अमृत सरोवर योजना' के तहत हर तैनाती वाले जिले में किया. साथ ही नदियों के डैम भी बनवाए. जल संरक्षण की मुहिम के तहत काम कर चुके रविंद्र ने 40 हजार से अधिक लोगों को राजगार दिलाया है. जौनपुर में डीएम रहते समय लोकसभा चुनाव में भी सुर्खियों में आए थे. 

यह भी पढ़ें : UP IAS Transfer List: लखनऊ-आगरा और प्रयागराज के डीएम रातोंरात बदले,‌ यूपी सरकार ने 13 आईएएस अफसरों के ताबड़तोड़ तबादले किए

Trending news