लखनऊ: डिजिटल इंडिया के नाम पर 11 करोड़ की ठगी, गिरोह का पर्दाफाश
Advertisement

लखनऊ: डिजिटल इंडिया के नाम पर 11 करोड़ की ठगी, गिरोह का पर्दाफाश

केन्द्र सरकार की अति महत्वपूर्ण योजना डिजिटल इंडिया का लोगो बनाकर तथा प्रधानमंत्री के वाइस मैसेज का दुरूपयोग करते हुए फर्जी वेबसाइट बना हजारों लोगों से 11 करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर एसटीएफ ने आज एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. 

इस वेबसाइट को स्विटजरलैंड के एक वेब सरवर पर होस्ट किया गया हैं.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ: केन्द्र सरकार की अति महत्वपूर्ण योजना डिजिटल इंडिया का लोगो बनाकर तथा प्रधानमंत्री के वाइस मैसेज का दुरूपयोग करते हुए फर्जी वेबसाइट बना हजारों लोगों से 11 करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर एसटीएफ ने आज एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. उप्र एसटीएफ की ओर से जारी बयान के मुताबिक ई-ग्राम डिजिटल की फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह के सरगना एवं कम्पनी के मालिक तथा निदेशक सुधांशु शुक्ला को लखनऊ से गिरफ्तार किया है. वह प्रतापगढ़ का रहने वाला है.

उसके पास से मोबाइल फोन और फर्जी वेबसाइट से सम्बन्धित विभिन्न दस्तावेज बरामद हुये हैं. एसटीएफ के प्रवक्ता ने यहां बताया कि धोखे के शिकार कई लोगों ने प्रधानमंत्री कार्यालय को शिकायती पत्र भेजा था. पत्र में कहा गया था कि कुछ अज्ञात व्यक्ति डिजिटल इण्डिया परियोजना के तहत चल रहे विभिन्न कार्यक्रमों के नाम पर फर्जी वेबसाइट बना कर लोगों से ठगी कर रहे हैं.

fallback

इस शिकायत के आधार पर इसकी जांच की जिम्मेदारी उप्र एसटीएफ को दी गयी. जांच में पाया गया कि कुछ व्यक्तियों के द्वारा गिरोह बनाकर एक फर्जी वेबसाइट बनाई गयी है, जिसमें केन्द्र सरकार की अति महत्वपूर्ण योजना डिजिटल इंडिया का लोगो तथा प्रधानमंत्री का वीडियो मैसेजहम बिना किसी अनुमति के अपलोड किया गया है .

इस वेबसाइट को स्विटजरलैंड के एक वेब सरवर पर होस्ट किया गया हैं, जिसमें मालिक का पता अंकित नही है और सम्पर्क के लिए विदेशी नम्बर दिया गया है. वेबसाइट पर कई सरकारी विभागों के हाईपरलिंक भी उपलब्ध कराये गये है ताकि जनता को विश्वास हो जाये कि यह डिजिटल प्रोग्राम का हिस्सा है. एसटीएफ की टीम ने सरगना सुधांशु को आज लखनऊ के गोमतीनगर से गिरफ्तार किया गया . इससे पूछतांछ कर गिरोह के अन्य सदस्यों के बारे में जानकारी हासिल की जा रही है. 

Trending news