close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

RBI बोला, 'सभी सिक्के वैध मुद्रा हैं', लोगों ने कहा- 'अब कोई दिक्कत नहीं होगी'

RBI ने कहा कि समय-समय पर आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक महत्व के थीम पर विभिन्न तरह के सिक्के जारी किए जाते हैं. साथ ही जनता की जरूरतों के हिसाब से इन्हें जारी किया जाता है. 

RBI बोला, 'सभी सिक्के वैध मुद्रा हैं', लोगों ने कहा- 'अब कोई दिक्कत नहीं होगी'
आरबीआई के फैसले के बाद लोगों में खुशी लहर है. वहीं, व्यापारी भी खुश हैं.

नोएडा: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के उस फैसले का लोगों ने स्वागत किया है, जिसमें उसने सभी सिक्कों को वैध बताया है. बुधवार (26 जून) को आरबीआई ने लोगों की आशंकाओं को दूर करते हुए कहा कि सभी सिक्के वैध मुद्रा है और विभिन्न स्वरूपों में जारी हुए सिक्कों को स्वीकार करना जारी रखें. आरबीआई के फैसले के बाद लोगों में खुशी लहर है. वहीं, व्यापारी भी खुश हैं. 

आरबीआई अधिकारी ने एक बयान में ने कहा कि समय-समय पर आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक महत्व के थीम पर विभिन्न तरह के सिक्के जारी किए जाते हैं. साथ ही जनता की जरूरतों के हिसाब से इन्हें जारी किया जाता है. आपको बता दें कि 10 और एक के सिक्कों के लिए अकसर लोगों को जिद्दोजहद करनी पड़ती है. लोगों का कहना है कि एक और 10 के सिक्कों के लिए लड़ाई तक हो जाती है. नोएडा में एक दुकानदार का कहना है कि लोग अकसर खुले पैसों के लिए लड़ाई करते थे. एक और 10 के सिक्कों को लेकर तू-तू-मैं-मैं तक हो जाती थी. आरबीआई का ये बयान स्वागत योग्य है.  

केंद्रीय बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा, ऐसी रिपोर्ट है कि कुछ तबकों में ऐसे सिक्कों को लेकर संदेह है और इसके कारण कुछ व्यापारी दुकानदार और लोग सिक्के स्वीकार नहीं करते. इससे देश के कुछ हिस्सों में सिक्कों के मुक्त उपयोग और चलन बाधित हुआ है. रिजर्व बैंक लोगों से अपील की कि वह ऐसी अफवाहों पर ध्यान नहीं दें और इन सिक्कों को बिना झिझक वैध मुद्रा के रूप में स्वीकार करें.

आरबीआई ने कहा कि सिक्के लंबे समय से और विभिन्न डिजाइन और आकार में चल रहे हैं. सभी तरह के आकार और डिजाइन के सिक्के वैध मुद्रा हैं. देश में इस समय एक, दो, पांच और दस रुपये के सिक्के प्रचलन में हैं.