Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर साधक पूजा के दौरान करें इन मंत्रों का जाप, हर तरह की मनोकामनाएं होंगी पूर्ण
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1831087

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर साधक पूजा के दौरान करें इन मंत्रों का जाप, हर तरह की मनोकामनाएं होंगी पूर्ण

Happy Hariyali Teej 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार आज यानी सावन माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली तृतीया तिथि को हरियाली तीज का पर्व मनाया जा रहा है. इस बार यह तिथि आज यानी 19 अगस्त 2023, शनिवार को पड़ी है. सुहागिन महिलाएं इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की सच्चे मन से पूजा करती हैं.

Hariyali Teej (फाइल फोटो)

Hariyali Teej 2023: हिंदू धर्म में हरियाली तीज का बहुत महत्व है, महिलाएं इस दिन माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा अर्चना करती हैं. कहा जाता है कि इसी दिन माता पार्वती और भगवान शिव का मिलन हुआ था. माता पार्वती को समर्पित इस पर्व के दिन सुहागिन महिलाएं व्रत का संकल्प करते हुए माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा अर्चना करती हैं और अपने पति की लंबी आयु का आशीर्वाद मांगती हैं. वहीं मनचाहे वर की कामना करते हुए अविवाहित युवतियां भी इस दिन व्रत रखती हैं. 

हरियाली तीज के मंत्र और महत्व 
ये तो सभी जानते हैं कि भगवान शिव को पाने के लिए माता पार्वती ने कठोर तपस्या की थी, फिर शिव जी ने अपनी पत्नी के रूप में माता पार्वती को स्वीकार कर लिया. शिव-पार्वती के मिलन के बाद से ही हरियाली तीज का पर्व मनाया जाने लगा. शिव और शक्ति के पुनर्मिलन को दर्शाता है. सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती है और हरे रंग के वस्त्र धारण कर 16 श्रृंगार भी करती हैं. 

हरियाली तीज के दिन पूजा के करते समय अगर कुछ मंत्रों का उच्चारण किया जाए तो इससे महिला के पति का जीवन और अधिक सुखमय हो जाता है. इसके अलावा भी कुछ विशेष मंत्रों के जाप से अनेक तरह के लाभ होते हैं. आइए उन मंत्रों को अभी जान लेते हैं. 

हरियाली तीज पर इन मंत्रों के जाप से सुख-समृद्धि बनी रहती है. 
- ऊँ उमामहेश्वराभ्यां नमः
- ऊँ गौरये नमः
- ऊँ पार्वत्यै नमः

संतान सुख की प्राप्ति 

संतान प्राप्ति के लिए मंत्र संतान सुख से वंचित दंपत्ति हरियाली तीज के दिन दिए गए इन मंत्रों का जाप कर सकें तो संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है.
- ‘ऊँ साम्ब शिवाय नमः’
- ‘मुनि अनुशासन गनपति हि पूजेहु शंभु भवानि।
- कोउ सुनि संशय करै जनि सुर अनादि जिय जानि’

कुवारी कन्याओं के लिए विवाह के मंत्र

हरियाली तीज पर अविवाहित युवतियां यदि व्रत रखकर पूजा के समय इन मंत्रों का जाप करें तो उन्हें मनचाहे वर की प्राप्ति हो सकती हैं. कुवारी कन्या इस मंत्र का जाप कर सकती हैं- 
हे गौरी शंकरार्धांगी। यथा त्वं शंकर प्रिया।
तथा मां कुरु कल्याणी, कान्त कान्तां सुदुर्लभाम्।।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित जानकारी/सामग्री की सटीकता या विश्वसनीयता की ZEEUPUK गारंटी नहीं लेता है. उपयोग की जिम्मेदारी उपयोगकर्ता की खुद की होगी.

और पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 19 August 2023: प्रेम के मामले में मेष और कुंभ को मिलेगी अच्छी खबर, जानिए सभी 12 राशि का भाग्यफल  

Watch: जेल से रिहाई होते ही बच्चे से लिपटकर फूट-फूट कर रोई मुख्तार की बहू निखत अंसारी, देखें वीडियो

Trending news