Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज पर करें ये पांच उपाय, पति के साथ संबंध पहले से हो जाएगा मजबूत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2379409

Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज पर करें ये पांच उपाय, पति के साथ संबंध पहले से हो जाएगा मजबूत

Hartalika Teej 2024: सुहागिनों के लिए हरियाली तीज व्रत का काफी महत्व होता है. ऐसे उपवासों को रखने से स्त्री के जीवन में खुशियां आती हैं. इस दिन कुछ उपाय करने से घर में समृद्धि बनी रहती है.

Hartalika teej 2024

Hartalika Teej 2024: सुहागिनों के लिए हरियाली तीज व्रत का बहुत महत्व होता है. मान्यता है कि ऐसे उपवासों को रखने से वैवाहिक स्त्री के जीवन में खुशियां आती हैं और घर में समृद्धि बनी रहती है. पति की लंबी उम्र और तरक्की के लिए भी महिलाएं ये व्रत रखती हैं. हरतालिका तीज को सभी पर्वों में महत्वपूर्ण माना गया है. ये उपवास पति के स्वास्थ्य और सुख-सौभाग्य के लिए महिलाएं रखती हैं. 

इस साल हरतालिका तीज  6 सितंबर 2024 को  पड़ रहा है. इस दिन कई शुभ योग भी बन रहे हैं. कुछ खास उपाय करके वैवाहिक जीवन की समस्याओं को दूर किया जा सकता है. आइए इस बारे में विस्तार से जान लेते हैं. हरतालिका तीज पर अगर पांच खास उपाय कर लें तो जीवनसाथी से रिश्ता कहीं और मजबूत हो जाएगा. 

खीर का भोग
हरतालिका तीज पर भगवान शिव और मां पार्वती की विशेष पूजा करें. इसके बाद पार्वती जी को खीर का भोग अर्पित करें. भोग को प्रसाद के रूप में अपने पति को दें. ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता और मजबूत होगा.

बिछिया का दान
हरतालिका तीज पर पांच बुजुर्ग सुहागिन महिलाओं को साड़ी के साथ ही बिछिया का दान भी करें. इस तरह आपको सौभाग्यवती बने रहने का आशीर्वाद मिलेगा. 

अनाज का दान
हरतालिका तीज के दिन अगर महादेव की पूजा में विशेष मंत्रों का जाप करें तो लाभ होगा. इस दिन जरूरतमंदों को अनाज का दान दें. ऐसा करने से हर क्षेत्र में पति की तरक्की के योग बनने लगेंगे. वैवाहिक जीवन में खुशियां आएंगी और आपके किसी भी काम में रुकावट नहीं आएगी.

करें ये काम
इस दिन लाल चुनरी में सुपारी, फूल और सिक्का बांध लें और देवी पार्वती को पूरे मन से अर्पित कर दें. इस दौरान ॐ गौरी शंकराय नम: मंत्र का विशेष रूप से जाप करें. ऐसा माना जाता है कि शादी में आ रही बाधा इस उपाय से दूर होती हैं. 

बेल पत्रों की माला 
हरतालिका तीज के दिन जल में कच्चा दूध मिलाकर शिवलिंग और मां गौरी पर अर्पित करें, गाय को भी चारा खिलाएं तो लाभ होता है. ऐसा करने से विवाह संबंधित समस्याएं दूर होती है. महादेव को बेल पत्रों की माला अर्पित करें. केले का फल चढ़ाने से भी वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

और पढ़ें- Hartalika Teej 2024: लो आ गई हरतालिका तीज, सुहागिनों के लिए करवा चौथ से भी कठोर निर्जला व्रत कब? 

और पढ़ें- Janmashtami 2024: जानें किस दिन मनाई जाएगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, वृंदावन में इस दिन होगा जन्मोत्सव

Trending news