According To Vastu Shastra: मार्च आने से पहले इन चीजों को करें घर से दूर, खत्म होगा वास्तु दोष
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2130001

According To Vastu Shastra: मार्च आने से पहले इन चीजों को करें घर से दूर, खत्म होगा वास्तु दोष

Vastu Shastra Ke Upay: घर में रखी कुछ पुरानी चीजों से वास्तु दोष लगता है जिससे आर्थिक नुकसान तो होता ही है, रिश्ते भी बिगड़ते हैं. अपने घर से तुरंत हटा दें ये पुरानी चीजें.

 

According To Vastu Shastra

According To Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के निर्माण से लेकर घर के अंदर रखे गए एक एक सामान से व्यक्ति का जीवन प्रभावित होता है. घर में सामान रखते समय से अगर कुछ वास्तु नियमों का ध्यान रखा जाए तो जीवन की अनेक बाधाएं दूर हो सकती है . घर में लगे शीशे से लेकर, सीढ़ियों की दिशा, झाड़ू और यहाँ तक कि बर्तन भी हमारे जीवन पर सकारात्मक या नकारात्मक असर जरूर डालते हैं. यहां जानें कि घर के अंदर रखी गई कुछ पुरानी चीजें हमारे जीवन पर क्या असर डालती हैं. इन्हे समय से घर से बाहर करना क्यों जरूरी हैं.

पुराने जूते चप्पल - ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जूते चप्पल हमारी कुंडली में शनि ग्रह को प्रभावित करते हैं और फटे पुराने जूते चप्पल घर में रखने शनि कमजोर होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार भी फटे पुराने जूते चप्पल जीवन में नकारत्मकता और बाधाएं लाते हैं. इसलिए जूते चप्पल हमेशा सही ढंग से रखे हुए और पहनने लायक स्थिति में होने चाहिए. पुराने जूते चप्पल समय समय पर घर से बाहर कर देने चाहिए.

ये खबर भी पढ़ें- Ramcharitmanas: घर की दरिद्रता को दूर करने के लिए पढ़ें रामचरितमानस की ये चौपाइयां, संकट होंगे दूर

पुराने बर्तन - बहुत लोग सालों साल रसोई के बर्तन नहीं बदलते. इससे वास्तु दोष लगता है. खाना कभी भी बहुत घिसे हुए और हलके बर्तन में नहीं बनाना चाहिए. इससे समाज में मान सम्मान नहीं मिलता. जिन बर्तनों के किनारे चटख गए हों और सालों से बदला न गया हो वह भी हमारी आर्थिक स्थिति को कमजोर करते हैं. इसका बहुत बुरा वास्तु दोष होता है, इसलिए रसोई में हमेशा अच्छे ढंग के बर्तन रखें. 

पुराने कपडे - अच्छे और साफ़ सुथरे कपडे पहनने से कुंडली का शुक्र गृह मजबूत होता है और जीवन की आर्थिक बाधाएं दूर होती हैं. फटे पुराने कपडे पहनने और घर में इकठ्ठे करके रखने से वास्तु दोष लगता है. इसका सबसे ज्यादा असर रिश्तों पर पड़ता है और परिवार में आपसी तनाव बना रहता है.अपने सोने वाले कमरे में पुराने कपड़ों की पोटली भूल से भी न रखें.

पुराना झाड़ू- घर में पुराना टूटा हुआ झाड़ू और फटा हुआ पोछे का कपडा  रखने से नकारत्मकता आती है और देवी लक्ष्मी हमेशा रूठी हुई रहती है. इसलिए झाड़ू और पोछे का कपडा कभी भी इतनी बुरी स्थिति में नहीं होना चाहिए.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Trending news