Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के कुछ ऐसे आसान अचूक उपाय जो कभी आपको कर्ज़दार नहीं बनने देंगे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1762170

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के कुछ ऐसे आसान अचूक उपाय जो कभी आपको कर्ज़दार नहीं बनने देंगे

According to Vastu shastra: धन की आवश्यकता आज के दौर में हर किसी को है. कोई माने या ना माने लेकिन पैसे के बिना आज के समय में जिंदगी की कल्पना कर पाना भी मुश्किल है. इसलिए हर इंसान पैसा बचाने के लिए कई प्रकार के उपाय करता है. वास्तु शास्त्र में भी इसके कई उपाय दिए गए हैं जिनकी यहां आपको जानकारी दी जा रही है...

vastu tips

According to Vastu shastra: धन की आवश्यकता आज के दौर में हर किसी को है. कोई माने या ना माने लेकिन पैसे के बिना आज के समय में जिंदगी की कल्पना कर पाना भी मुश्किल है. फिर यह बेहद ही असंभव ही है. क्योंकि आज के समय में कुछ भी करने के लिए पैसे की जरूरत होती है. शहरों में पानी पीने के लिए पैसे देने होते हैं. इसलिए आजकल हर कोई ज्यादा से ज्यादा धन कमाने की कोशिश में लगा रहता है. लेकिन जितना मुश्किल पैसा कमाना है उससे कई ज्यादा मुश्किल पैसा बचाना है. पैसा कैसे बचाया जाए इसके लिए इंसान कई प्रकार के उपाय करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर के खराब वास्तु के कारण भी इंसान को कर्जा लेना पड़ता है. घर की कुछ चीजें जो लाखों कमाने के बाद भी पैसा नहीं बचने देती. इन सभी बातों की जानकारी आपको यहां दी जा रही है. 

वास्तु टिप्स
तिजोरी का स्थान

हमारे घर में जब धन आता है तो हम उसे एक खास जगह पर रखते हैं. कुछ लोग अपनी अलमारी के किसी गुप्त लॉकर में उसे रखना पसंद करते हैं. आप पैसे किस स्थान पर रखते हैं यह वास्तु के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इसकी सही दिशा में होना बहुत ही महत्वपूर्ण है. जानें किस दिशा में तिजोरी रखने से होती है धन- वर्षा

दक्षिण-पश्चिम दिशा की दीवार
धन रखने वाली तिजोरी को हमेशा दक्षिण या फिर दक्षिण-पश्चिम दिशा की दीवार के पास ही रखें ताकि जब भी तिजोरी खुले तो उसका मुख उत्तर दिशा की ओर ही हो.  क्योंकि शास्त्रों के अनुसार उत्तर दिशा में भगवान कुबेर का वास है जो कि धन के देवता माने जाते हैं. 

तिजोरी के ऊपर कुछ ना रखें
तिजोरी के ऊपर कुछ भी सामान रखेंगे तो इसका संबंध आपकी आमदनी पर होगा. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जहां कहीं भी आप तिजोरी को रखें उसके ऊपर कोई भारी-भरकम डिब्बा ना रखें.  वास्तु शास्त्र की मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति पर वजन पड़ता है. कोशिश करें कि तिजोरी के ऊपर किसी भी प्रकार का कोई सामान ना रखें. 

ये भी पढ़ें- Amarnath Yatra 2023: भोले बाबा के भक्तों के क्यों बहुत विशेष है अमरनाथ यात्रा?, जानें श्री अमरनाथ के रहस्य

धन वर्षा के लिए 
लेकिन यदि आप चाहते हैं कि यही तिजोरी आपके लिए धन का खजाना बन जाए तो आप इसके रखे हुए स्थान के ठीक सामने एक शीशा लगवा दें. ऐसा करने से जब भी आप तिजोरी का दरवाजा खोलेंगे तो उसमें रखा धन सामने लगाए गए शीशे में भी दिखाई देगा. ऐसा करने से आपको धन दोगुना दिखाई देगा. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से सच में आपका धन दोगुना हो जाएगा. 

घर की उत्तर दिशा
घर की उत्तर दिशा हमेशा साफ सुथरी रखें. यहां कोई अनचाही वस्तुएं जैसे कि कूड़ा-कबाड़ पड़ा हो. उसे फ़ौरन वहां से हटा दें. उत्तर दिशा में बिना वजह से पड़ी चीज़ें आर्थिक तंगी लाती हैं.  उत्तर दिशा में कभी भी सीढ़ियां ना बनाएं. 

मनी प्लांट
अगर आपका घर छोटा है तो मनी प्लांट लगाने लगाएं. लेकिन यदि आपके पास बड़ा घर एवं अधिक जगह है तो आप बड़े पेड़-पौधे लगाएं. इन्हें घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में ही लगाएं. ऐसा करने से धन की देवी हमेशा आपसे खुश रहेगी और आपके घर में घन वर्षा होगी. 

घर की दरवाजे और खिड़कियां साफ रखें
यदि आप चाहते हैं कि घर में धन की देवी आए तो दरवाजे और खिड़कियां हमेशा साफ चमका कर रखें. घर में कोई कचरा एकत्रित ना होने दें. घर में रखी वह चीज़ें जो अब काम की नहीं हैं उन्हें बाहर निकाल दें.

WATCH: Kedarnath Couple Viral Video:बाबा केदारनाथ के सामने गर्लफ्रेंड ने किया प्रपोज, दिल छू लेगा वीडियो

Trending news