Chandra Grahan 2023: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज, इन 3 राशियों का खुलेगा भाग्य, होगी बल्ले-बल्ले
Advertisement

Chandra Grahan 2023: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज, इन 3 राशियों का खुलेगा भाग्य, होगी बल्ले-बल्ले

Chandra Grahan 2023 kab lagega: आज साल 2023 का आखिरी चंद्र ग्रहण लगेगा. आज शरद पूर्णिमा भी है. चंद्र ग्रहण के साथ इन 3 राशि के जातकों का भाग्य खुलेगा. 

Chandra Grahan 2023 kab lagega

Chandra Grahan 2023: आज शरद पूर्णिमा है. इसके साथ ही 29 तारीख लगते ही रात को चंद्रग्रहण लगने वाला है. ऐसे में इसका महत्व और अधिक बढ़ जाता है. चंद्रग्रहण धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माना गया है. ज्योतिष शास्त्र में चंद्रगहण एक महत्वपूर्ण घटना मानी गई है, जिसका सभी राशि के जातकों पर असर पड़ता है. कुछ राशि पर इसका नकारात्मक जबकि कुछ पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.  ऐसे में आइये जानते हैं यह ग्रहण किस राशि के जबरदस्त शुभ फल लेकर आएगा. 

इन राशियों का खुलेगा भाग्य 
मेष राशि:
चंद्र ग्रहण के प्रभाव से इन राशि के जातकों का सोया हुआ भाग्य जाग सकता है. यह ग्रहण आपके लिए शुभता लेकर आएगा. इसके प्रभाव से धन का आवक बढ़ सकता है. लंबे समय से चल रहे अधूरे कार्यों में सफलता हासिल हो सकती है. आपके जीवन में कोई बड़ी खुशखबरी आ सकती है. 

मिथुन राशि: इन राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण का अच्छा प्रभाव होगा. इसके प्रभाव से आपको जीवन में एक नया आयाम मिलेगा. आप अपना सपना पूरा कर सकेंगे. धन-दौलत की कभी कमी नहीं होगी. 

धनु राशि: इन राशि के जातकों के लिए भी यह चंद्र ग्रहण लाभकारी हो सकता है. इसके प्रभाव से करियर में तरक्की के नए रास्ते खुल सकते हैं. बिजनेस, कला के क्षेत्र के लोगों और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले जातकों के लिए यह समय शुभ हो सकता है. 

कब लगेगा चंद्र ग्रहण?
चंद्र ग्रहण 28 तारीख खत्म होने के बाद 29 अक्टूबर की रात्रि 1:05 से 2:22 तक रहेगा. चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 1 घंटा 16 मिनट है. 

चंद्र ग्रहण का सूतक काल कब से शुरू होगा
साल का आखिरी चंद्रग्रहण भारतवर्ष में भी दिखाई देगा इसलिए यहां पर सूतक काल मान्य होगा. इस ग्रहण का सूतक दोपहर बाद से शुरू होगा जो मध्यरात्रि के बाद तक रहेगा. चंद्र ग्रहण का सूतक काल 28 अक्टूबर की दोपहर 02 बजकर 52 मिनट से प्रारंभ होगा. रात में मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे. दरअसल, ग्रहण के दौरान मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. इसके साथ ही किसी भी शुभ कार्य की मनाही होती है. 

कहां-कहां दिखाई देगा ग्रहण? 
यह चंद्रग्रहण भारत के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया, संपूर्ण एशिया, उत्तरी अमेरिका के उत्तरी पूर्वी क्षेत्र,यूरोप, अफ्रीका, दक्षिण-पूर्वी अमेरिका, हिंद महासागर, दक्षिणी प्रशांत महासागर में नजर आएगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

November 2023 Vrat-Festival: धनतेरस, दिवाली से लेकर छठ तक कब पड़ रहा कौन सा व्रत-त्योहार, देखें नवंबर की पूरी लिस्ट

दिवाली से पहले शनि चलेंगे सीधी चाल, चार राशि के जातकों की बंद किस्मत खोलेंगे

Trending news