Mahashivratri 2024 Lucky Plants: महाशिवरात्रि के महापर्व पर घर ले आए ये विशेष पौधे, भगवान की बरसेगी कृपा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2139004

Mahashivratri 2024 Lucky Plants: महाशिवरात्रि के महापर्व पर घर ले आए ये विशेष पौधे, भगवान की बरसेगी कृपा

Mahashivratri 2024 Lucky Plants: शिवजी और माता पार्वती की विशेष पूजा की जाती है. इससे साधक की सभी इच्छाएं जल्दी पूर्ण होती हैं और महादेव की कृपा बरसती है. महाशिवरात्रि के अवसर पर अगर कुछ विशेष पौधे घर में लगाएं तो इससे घर में फैली नकारात्मक ऊर्जा खत्म होगी. आइए जानते हैं कि महाशिवरात्रि के दिन घर किन पौधों को लाना अति फलदायी होता है. 

bring these plant on shivratri

Mahashivratri 2024 Lucky Plants: फाल्गुन का महीना होली की वजह से बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है लेकिन इसी माह में पड़ने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का महापर्व मनाने का भी विधान है जिसे लेकर देशभर में उत्साह होता है. इस बार महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च, 2024 को पड़ रहा है. इसी तिथि पर देवों के देव महादेव संग माता पार्वती का विवाह संपन्न हुआ था. ऐसे में इस तिथि पर शिवजी और माता पार्वती की विशेष पूजा की जाती है. इससे साधक की सभी इच्छाएं जल्दी पूर्ण होती हैं और महादेव की कृपा बरसती है. महाशिवरात्रि के अवसर पर अगर कुछ विशेष पौधे घर में लगाएं तो इससे घर में फैली नकारात्मक ऊर्जा खत्म होगी. आइए जानते हैं कि महाशिवरात्रि के दिन घर किन पौधों को लाना अति फलदायी होता है. 

धतूरे का पौधा
वास्तु शास्त्र की माने तो अगर घर में कांटेदार पौधे लगाए जाएं तो यह घर के शुभ नहीं होते हैं लेकिन धतूरा के पौधे को घर में प्लांट कर सकते हैं. इस बारे में कहा जाता है कि धतूरे के पौधे को लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है. अगर भगवान शिव की कृपा चाहिए तो महाशिवरात्रि के धतूरे के पौधे को दिन घर में लगाएं. 

बेलपत्र का पौधा
भगवान शिव को बेलपत्र अति प्रिय है. इस पौधे को अगर घर की उत्तर-दक्षिण दिशा में लगाएं तो शुभ फल प्राप्त होता है. शिवलिंग पर बेलपत्र अर्पित चढ़ाने से भगवान शिव अति प्रसन्न होते हैं और कृपा बरसाते हैं. महाशिवरात्रि के मौके पर इसे घर ले आने से नकारात्मक ऊर्जा का खात्मा होती है. 

शमी का पौधा
शमी का पौधा शिव जी को अति प्रिय है. अगर भगवान शिव को इसके पत्ते अर्पित करें तो लाभ होता है. महाशिवरात्रि के मौके पर अगर इस पौधे को घर लेकर आएं तो महादेव को अति प्रसन्न होती है. पूजा में शमी के पत्ते और फूल महादेव को चढ़ाने चाहिए.

Trending news