Sawan 2023: महादेव को प्रिय है इस धातु का शिवलिंग, जानिए कौन से शिवलिंग का क्या फल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1766777

Sawan 2023: महादेव को प्रिय है इस धातु का शिवलिंग, जानिए कौन से शिवलिंग का क्या फल

Sawan 2023: इस पवित्र मास में की गई पूजा- पाठ सुख- समृद्धि और सौभाग्य बढ़ाती हैं. शिव पूजा के कुछ नियम हैं औऱ इन नियमों के अनुसार भोलेनाथ की पूजा की जाती है या भगवान को उनकी प्रिय चीजें अर्पित की जाती हैं तो वो बहुत जल्दी खुश हो जाते हैं. 

sawan 2023

Sawan 2023: सनातन धर्म के धार्मिक ग्रंथों में लिखा गया है कि भगवान भोलेनाथ अपने भक्तों पर बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. भगवान शिव को वरदान स्वरूप माना जाता है. इसी स्वभाव के कारण उनको भोलेनाथ के नाम से पुकारा जाता है. माना जाता है कि भगवान शिव को तुरंत प्रसन्न करना है तो उनके प्रिय मास श्रावण में उनकी पूजा करें. सावन के महीने में शिव की साधना और आराधना से सभी भक्तों की मनोकामना पूर्ण होती है.

इस पवित्र मास में की गई पूजा- पाठ सुख- समृद्धि और सौभाग्य बढ़ाती हैं. शिव पूजा के कुछ नियम हैं औऱ इन नियमों के अनुसार भोलेनाथ की पूजा की जाती है या भगवान को उनकी प्रिय चीजें अर्पित की जाती हैं तो वो बहुत जल्दी खुश हो जाते हैं. 
जानें कौन से शिवलिंग की पूजा से क्या फल मिलता है. 

फूलों का शिवलिंग: फूलों से बने शिवलिंग की पूजा करने से भूमि-भवन और पैतृक संपत्ति आदि की प्राप्ति होती है. अगर किसी का भूमि संबंधित विवाद चल रहा हो तो जरूर फूलों से बने शिवलिंग की पूजा करें. 

कपूर का शिवलिंग: माना जाता है कि अगर कोई साधक कपूर से बने शिवलिंग की पूजा करता है तो उसे शिवभक्ति का आशीर्वाद मिलता है और देवों के देव महादेव उस पर हमेशा मेहरबान रहते हैं. जिस भी इंसान को भगवान सिर्फ भगवान की भक्ति करनी हो तो अवश्य कपूर से बने शिवलिंग की पूजा करें.

ये भी पढ़ें- According To Swapn Sastra: सपने में क्या देखना होता है शुभ और क्या देखता होता है अशुभ, ये देखने से मिलेगी सफलता

रुद्राक्ष शिवलिंग: हिंदू मान्यता के अनुसार श्रावण माह में शिव की सबसे प्रिय वस्तु यानी रुद्राक्ष से बने शिवलिंग की पूजा करने से साधक को सभी प्रकार के पापों, भय और दोषों से मुक्ति मिल जाती है और उस पर हर समय शिव की कृपा बरसती रहती है. भगवान शिव को रुद्राक्ष सबसे ज्यादा प्रिय है. शिव को खुश करना है तो रुद्राक्ष से बने शिवलिंग

पार्थिव शिवलिंग: हिंदू मान्यता के अनुसार मिट्टी से बना पार्थिव शिवलिंग बहुत पवित्र माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि पार्थिव शिवलिंग की पूजा से शिव उपासक को करोड़ों यज्ञों के बराबर फल मिलता है. 

पारद शिवलिंग: सभी प्रकार के शिवलिंगों में पारद शिवलिंग की पूजा बहुत महत्वपूर्ण मानी गई है. Sawan 2023 ऐसा माना जाता है कि पारद शिवलिंग की विधि-विधान से पूजा करने से भक्त को जल्द ही सभी प्रकार के सुख प्राप्त होते हैं. 

स्फटिक शिवलिंग:  सभी प्रकार की धातुओं से बने शिवलिंग में स्फटिक शिवलिंग को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. ऐसी मान्यता है कि यदि कोई साधक स्फटिक से बने शिवलिंग की पूजा करता है तो उसकी आर्थिक समस्याएं बहुत जल्दी दूर हो जाती हैं. 

स्वर्ण शिवलिंग: भले ही शिव साधना के लिए सोने से बना हुआ शिवलिंग प्राप्त करना कठिन हो, Sawan 2023 लेकिन ऐसे शिवलिंग की पूजा भी साधक के जीवन में धन-धान्य की वृद्धि करने वाली मानी जाती है. 

चांदी का शिवलिंग: चांदी से बने शिवलिंग की पूजा करने से शिव के साथ-साथ चंद्र देव की कृपा भी साधक पर बरसती है. ऐसे शिवलिंग की पूजा करने से उसके सभी मानसिक कष्ट दूर हो जाते हैं. 

मिश्री से बने शिवलिंग: हिंदू मान्यता के अनुसार मिश्री से बने शिवलिंग की पूजा करने से साधक को स्वास्थ्य लाभ मिलता है और उसके परिवार में प्रेम और सद्भाव बना रहता है. 

WATCH: दिहाड़ी मजदूर और फेहरी वालों को सरकार दे रही 3 हजार रुपये की पेंशन, जल्दी से ऐसे करें आवेदन

Trending news