kajari teej 2024:आज रखा जाएगा कजरी तीज का व्रत, सुहागिन महिलाएं जान लें पूजा का शुभ मुहूर्त और पारण का समय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2393514

kajari teej 2024:आज रखा जाएगा कजरी तीज का व्रत, सुहागिन महिलाएं जान लें पूजा का शुभ मुहूर्त और पारण का समय

kajari teej 2024: हिंदू धर्म में वैसे ताते प्रत्येक त्योहार व व्रत का अपना एक खास महत्व होता है लेकिन तीज का त्योहार सबसे खास माना गया है. जिसमें हरियाली तीज, हरि​तालिका तीज और कजरी तीज शामिल हैं.  कजरी तीज का व्रत सुहागिन महिलाएं करती हैं और इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की विशेष पूजा-अर्चना करती हैं

Kajari Teej 2024

Kajari Teej 2024: सनातन धर्म में कजरी तीज के पर्व का विशेष महत्व है. पूरे साल में तीन बार तीज का व्रत आता है.  हिंदू धर्म में हरियाली तीज, कजरी तीज और हरतालिका तीज बहुत धूमधाम से मनाई जाती है. तीज का त्योहार सावन और भाद्रपद के महीने में आता है.   इस वर्ष हरियाली तीज 07 अगस्त 2024 को मनाई गयी और  15 दिनों के बाद 22 अगस्त कजरी तीज मनाई जाएगी. मान्यता है कि ऐसा करने से सुहागिन महिलाओं को अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है. हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार कजरी-तीज सबसे पहले माता पार्वती ने भगवान शिव के लिए मनाई थी.  तभी से सभी विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की प्रार्थना के लिए कजरी तीज का व्रत रखती हैं. 

कब है कजरी तीज?
हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि 21 अगस्त को शाम 5 बजकर 6 मिनट से प्रारंभ होगी. इसका समापन 22 अगस्त को दोपहर 1 बजकर 46 पर होगा. उदिया तिथि के चलते कजरी तीज का व्रत 22 अगस्त दिन गुरुवार को ही रखा जाएगा.

कजरी तीज का व्रत 
अविवाहित महिलाएं भी मनचाहा वर पाने के लिए कजरी तीज का व्रत रखती हैं. ऐसा  माना जाता है कि यह व्रत वैवाहिक जीवन में सौभाग्य और समृद्धि लाता है. कजरी तीज केवल सुहाग के लिए ही नहीं, बल्कि संतान सुख की कामना के लिए भी बहुत ही फलदायी मानी गई है. इस दिन महिलाएं अपने सुहाग के लिए व्रत करती हैं और पति लंबी उम्र की कामना करती हैं. 

इसलिए कहा जाता है कजरी तीज

कजरी का अर्थ काले रंग से है. इस दौरान आसमान में काली घटा छाई रहती है. इसलिए शास्त्रों में इस शुभ तिथि को कजरी तीज का नाम दिया गया है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती के भवानी स्वरूप की पूजा करने का विधान है. 

कजरी तीज पर चंद्रोदय का समय
कजरी तीज के दिन नीमड़ी माता की विशेष रूप से पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन नीमड़ी माता की पूजा भी बहुत कल्याकणकारी मानी गई है. इसलिए इस दिन चंद्रोदय कब होगा, यह जान लेना भी बहुत जरूरी है. हिंदू पंचांग के अनुसार, कजरी तीज के दिन चंद्रोदय रात 8 बजकर 20 मिनट पर होगा.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

कृष्ण जन्माष्टमी पर घर ले आएं ये 5 शुभ चीजें, जिंदगी भर बरसेगी लड्डू गोपाल की कृपा

Trending news