कब है कार्तिक पूर्णिमा, इन उपायों से घर में आएगी सुख समृद्धि
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1961118

कब है कार्तिक पूर्णिमा, इन उपायों से घर में आएगी सुख समृद्धि

Kartik Purnima Kab Hai: कार्तिक महीने में भगवान विष्‍णु की पूजा की जाती है. कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को कार्तिक पूर्णिमा भी कहा जाता है. कार्तिक पूर्णिमा पर स्‍नान और दान का महत्‍व है.

Kartik Purnima 2023

Kartik Purnima Kab Hai: हिन्‍दू धर्म में कार्तिक महीने का विशेष महत्‍व है. कार्तिक पूर्णिमा पर काशी में उत्‍सव मनाया जाता है. साथ ही कार्तिक पूर्णिमा पर स्‍नान और दान का महत्‍व है. मान्‍यता है कि कार्तिक पूर्णिमा पर देवता स्‍वर्ग से पृथ्‍वी लोक पर आते हैं. तो आइये जानते हैं कि कब है कार्तिक पूर्णिमा और इसका महत्‍व. 

कब पड़ रही पूर्णिमा  
कार्तिक महीने में भगवान विष्‍णु की पूजा की जाती है. कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को कार्तिक पूर्णिमा भी कहा जाता है. इस बार कार्तिक पूर्णिमा 27 नवंबर को पड़ रही है. इस दिन स्नान, दान, अनुष्ठान का विशेष महत्व है. इसके अलावा दीपदान भी किया जाता है. 

पापों से मुक्ति मिल जाएगी 
मान्‍यता है कि कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्‍नान से सारे पापों से मुक्ति मिल जाती है. ब्रह्म मुहूर्त में ही गंगा स्‍नान कर दान करें. हो सके तो अन्‍न का दान करें. इसमें चावल, तिल और गुड़ जरूर दान करें. ऐसा करने से पितृ दोष से भी मुक्ति मिलती है.  

नदी किनारे दीपदान करें 
सुबह गंगा स्‍नान के बाद शाम को दीपदान करें. नदी के किनारे दीपदान करने से पुण्‍य मिलता है. साथ ही पितरों से भी मुक्ति मिलती है. घर में सुख समृद्धि और शांति बनी रहती है. इसके अलावा हो सके तो सूर्य को उर्ध्‍य दें. इससे यश और कीर्ति की प्राप्ति होती है. 

Watch: सेल्फी लेने आए फैन को नाना पाटेकर ने जड़ा थप्पड़, वीडियो हुआ वायरल

Trending news