Vivah Muhurat 2024 Jan To March: मकर संक्रांति से बजने लगेंगी शहनाइयां, नोट करें जनवरी से मार्च तक शुभ वैवाहिक मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2059311

Vivah Muhurat 2024 Jan To March: मकर संक्रांति से बजने लगेंगी शहनाइयां, नोट करें जनवरी से मार्च तक शुभ वैवाहिक मुहूर्त

Vivah Muhurat 2024 Jan To March: इस महीने सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने के साथ ही खरमास भी समाप्त हो रहा है. खरमास समाप्त होने के बाद सभी मंगल कार्य किए जाएंगे. ज्योतिषियों की मानें तो इस वर्ष मकर संक्रांति 15 जनवरी को है. इसके पश्चात विवाह का लग्न शुरू हो जाएगा.

 

 

प्रतीकात्मक फोटो

January 2024 Vivah Muhurat: 15 जनवरी को मकर संक्रांति के बाद भगवान सूर्य धनु राशि से बाहर निकल जाएंगे और इसके साथ ही एक महीने तक चला खरमास समाप्त हो जाएगा. खरमास समाप्त होने के बाद से सभी मंगल कार्य किए जाएंगे.  ज्योतिषियों की मानें तो इस वर्ष मकर संक्रांति 15 जनवरी को है. इसके पश्चात विवाह का लग्न शुरू होगा. दिसंबर महीने की 16 तारीख को भगवान सूर्य धनु राशि में प्रवेश कर गए थे और ठीक 1 महीने बाद 15 जनवरी को वह धनु राशि से बाहर निकल जाएंगे, ऐसे में खरमास के बाद विवाह के कई शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. आइए जानते हैं जनवरी से मार्च में विवाह के कितने शुभ मुहूर्त बन रहे हैं.

Masik Shivratri 2024 List: साल 2024 में कब-कब है मासिक शिवरात्रि और महाशिवरात्रि, यहां देखें पूरे साल की लिस्ट

मार्च महीने तक  वैवाहिक कार्यक्रम
खरमास समाप्त होने के बाद से कई शुभ विवाह के मुहूर्त बना रहे हैं. पंचांग के मुताबिक जनवरी के महीने में विवाह के 8 शुभ मुहूर्त है. जबकि फरवरी के महीने में सबसे ज्यादा  विवाह के 15 शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. इसके बाद मार्च महीने में भी विवाह के 5 शुभ मुहूर्त है. 13 मार्च को भगवान सूर्य फिर से राशि परिवर्तन करेंगे और अगले एक महीने के लिए खरमास शुरू हो जाएगा, इसके बाद शादी विवाह के कार्यक्रम 18 अप्रैल से ही शुरू हो सकेंगे. बता दें कि खरमास में कोई शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. 

कब-कब है विवाह के शुभ मुहूर्त
जनवरी: 16, 17, 18, 21, 22, 27, 28, 30 और 31 जनवरी को विवाह के शुभ मुहूर्त हैं. 
फरवरी: 1, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 12, 13, 18, 19, 24, 25, 26 और 27 फरवरी को मांगलिक कार्य किए जा सकते हैं और इस दिन विवाह का शुभ मुहूर्त बन रहा है.
मार्च: 2, 4, 6, 7 और 11 मार्च के दिन विवाह के लिए शुभ मुहूर्त बन रहे हैं.

जनवरी माह के विवाह मुहूर्त
16 जनवरी: इस दिन उत्तर भाद्रपद और रेवती नक्षत्र है.
17 जनवरी: विवाह मुहूर्त है। इस दिन तिथि सप्तमी है। वहीं, नक्षत्र रेवती है.
21 जनवरी: इस दिन द्वादशी तिथि है। वहीं, नक्षत्र रोहिणी एवं मृगशिरा है.
22 जनवरी: इस दिन प्रदोष व्रत है. ज्योतिष की मानें तो त्रयोदशी तिथि पर विवाह करना बेहद शुभ होता है. वहीं, नक्षत्र मृगशिरा है.
27 जनवरी:इस दिन माघ माह के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि है. वहीं, नक्षत्र मघा है.
28 जनवरी: इस दिन माघ माह के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि है. वहीं, नक्षत्र मघा है.
30 जनवरी : इस दिन माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि है. वहीं, नक्षत्र उत्तरा फाल्गुनी है.
31 जनवरी: इस दिन तिथि पंचमी एवं षष्ठी तिथि है. वहीं, नक्षत्र हस्त है.

Ekadashi Vrat 2024 Dates: साल 2024 में कब-कब पड़ रही एकादशी, नए साल में इन तारीखों को रखा जाएगा व्रत, एक क्लिक में जानें पूरी लिस्ट

स्थानीय तिथि में विवाह मुहूर्त में मामूली अंतर हो सकता है.  अतः विवाह निर्धारण के लिए स्थानीय पंडित से अवश्य सलाह लें. ज्योतिष शास्त्र में माघ के महीने को विवाह के लिए शुभ माना जाता है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Febuary 2024 Vrat Tyohar: फरवरी में आ रहे हैं कई व्रत-त्योहार, जानें बसंत पंचमी समेत पूरे महीने का कैलेंडर
 

 

Trending news