Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1783290
photoDetails0hindi

Sawan Food: सावन में रख रहे हैं व्रत तो जरूर रखें इन बातों का ख्याल, सेहत हो सकती है खराब

Sawan 2023: सावन का महीना शुरू हो चुका है और सावन सोमवार के अलावा भी शिव भक्त सावन में व्रत का पालन करते हैं. सावन के महीने के दौरान सोमवार के दिन जो भगवान शिव का दिन माना जाता है . भक्त हर सोमवार को व्रत रखते हैं. व्रत रखना न सिर्फ धार्मिंक रूप से बल्कि शरीर के लिए भी अच्छा माना जाता है.  

 

सेहत को ध्यान में रखते हुए व्रत करें

1/7
सेहत को ध्यान में रखते हुए व्रत करें

कुछ लोग जहां पूरे दिन भूखे रहकर सिर्फ शाम के समय हल्का-फुल्के फलाहार लेते हैं, तो वहीं कुछ लोग अनाज और नॉर्मल खाने की जगह व्रत के दौरान फल, दूध और व्रत से जुड़ी चीजें खाते हैं. कुछ लोग बिना नमक के व्रत रखते हैं. आप सेहत को ध्यान में रखते हुए ही व्रत करें. जानें क्या खा सकते हैं और क्या सावधानी रखनी चाहिए.

साबूदान का व्यंजन

2/7
साबूदान का व्यंजन

लंच में सेंधा नमक डालकर साबूदाने से बना कोई व्यंजन दही के साथ लिया जा सकता है. कुट्टू के आटे से बनी पूरी और आलू की सब्जी के साथ दही ले सकती हैं.

साबूदाना थालीपीठ होता है पौष्टिक

3/7
साबूदाना थालीपीठ होता है पौष्टिक

सावन में व्रत के दौरान फलाहार में साबूदाना से बनी चीजें काफी खायी जाती हैं. साबूदाना थालीपीठ पौष्टिक होने के साथ ही स्वादिष्ट होती है. वैसे तो थालीपीठ महाराष्ट्र की फेमस फूड डिश है, लेकिन अब इसे सब जगह पसंद किया जाने लगा है. साबूदाना थालीपीठ बनाने के लिए आलू, सिंघाड़ा आटा और मूंगफली दानों का भी उपयोग किया जाता है. 

 

नमक नहीं खाते तो ये आजमाएं

4/7
नमक नहीं खाते तो ये आजमाएं

अगर आप दिन में नमक नहीं  खाते हैं तो इसकी जगह पर दही खा सकते हैं, दूध पी सकते हैं, दूध से बनी किसी मीठी चीज का सेवन कर सकते हैं.

 

शाम को करें ये नाश्ता

5/7
शाम को करें ये नाश्ता

शाम को सादी चाय के साथ व्रत के चिप्स, रोस्टेड मखाना ले सकती हैं. सूखे मेवे आपको फिट रखेंगे इसलिए आप वो भी खा सकते हैं.

 

बरतें ये सावधानियां

6/7
बरतें ये सावधानियां

व्रत के दौरान ज्यादा तला-भुना नहीं खाना चाहिए. इससे कैलरी की मात्रा बढ़ेगी. जितना हो सके आप प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटमिन और मिनरल्स के साथ-साथ सभी जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करें

न खाएं ज्यादा कुट्टू का आटा और आलू

7/7
न खाएं ज्यादा कुट्टू का आटा और आलू

व्रत रखते समय ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा कुट्टू के आटे और आलू नहीं खाएं. व्रत के दौरान अगर सुस्ती आ रही है तो आप जूस पीएं. पनीर और फुलक्रीम दूध से बचें.