Raksha Bandhan 2023: राखी बांधने से भी हो सकती है स्किन पर एलर्जी, फौरन राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1831347

Raksha Bandhan 2023: राखी बांधने से भी हो सकती है स्किन पर एलर्जी, फौरन राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन का त्योहार हिन्दू धर्म का एक बड़ा त्योहार है... इस दिन बहन अपने भाई को राखी बांधती हैं...लेकिन कभी-कभी यह राखी भाई की रक्षा करने की जगह समस्याओं का कारण भी बन सकती है... जी हां, कई बार राखी स्किन एलर्जी का कारण भी बन जाती है...आइए जानते हैं अगर ऐसा हो जाए तो क्या करना चाहिए...

Raksha Bandhan 2023: राखी बांधने से भी हो सकती है स्किन पर एलर्जी, फौरन राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन का त्योहार जल्दी ही आने वाला है. ये दिन भाई और बहन के प्यार का प्रतीक होता है. बहन अपने भाई की कलाई पर बड़े ही प्यार से राखी बांधती हैं. कई बार ऐसा होता है कि हम कैसी भी राखी खरीद लाते हैं, कैसी भी से मतलब है कि सस्ती या किसी भी धागे की बनी हुई राखी.  लेकिन यह स्किन एलर्जी का कारण भी बन जाती है. यहां हम आपके साथ भी ऐसा होता है तो हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जो आपकी इस समस्या को दूर कर देंगे और आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा.

Sawan 2023: शिवलिंग पर चढ़ा जल पीना शुभ होता है या अशुभ, जानें क्या कहता है शिव पुराण?

नीम की पत्तियां (neem leaves)
अगर राखी की वजह से आपको स्कीन की एलर्जी हो गई है तो इसे दूर करने के लिए आप नीम की पत्‍तियों को 6-8 घंटे के लिए पानी में भिगो दें और पीस लें. इस पेस्ट को अपनी स्किन पर 30 मिनट के लिए लगाकर रखें और समय पूरा होने के बाद उस जगह को धो लें. इससे आपकी एलर्जी की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी. नीम एंटी बैक्टीरियल होने के कारण त्वचा संबधित किसी भी बीमारी को दूर करने के काम आता है.

नारियल का तेल (Coconut Oil)
नारियल का तेल एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. अगर राखी की वजह से आपको भी एलर्जी हो गई है तो उस खराब त्वचा को साफ करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करें. एलर्जी होने पर नारियल के तेल को हल्का गर्म करके रात में सोने से पहले अपनी त्वचा पर लगाएं.  रातभर ऐसा ही रहने दें और सुबह धो लें.

टमाटर है असरकारी (Tomato Juice)
स्किन में खुजली, मुंहासे, एक्जिमा आदि की शिकायत है तो आपको टमाटर का इस्तेमाल करना है. टमाटर में विटामिन सी और ए पाया जाता है. इसमें लाइकोपीन की भरपूर मात्रा होती है. अगर आप राखी बांधने से पहले अपनी कलाई पर टमाटर का एक टुकड़ा रगड़ लेंगे तो आप एलर्जी का शिकार नहीं होंगे. 

ऑलिव ऑयल (olive oil)
स्किन एलर्जी पर ऑलिव ऑयल लगाने से फौरन आराम मिलता है. खासतौर पर एलर्जी से होने वाली जलन और खुजली शांत करने में ऑलिव ऑयल कारगर है. इसमें पोरीफनोल्स एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो फ्री रेडिकल्स से कोशिकाओं को खत्म होने से बचाता है.

Nag Panchami 2023: इस खास योग में मनेगा नागपंचमी को त्योहार, इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां

खूब पानी पीएं 
डॉक्टर भी कहते हैं कि खूब पानी पीना चाहिए. स्किन एलर्जी से बचने के लिए ये सबसे अच्छा घरेलू उपाय है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर की गंदगी यूरीन के साथ बाहर निकल जाती है. अभी रक्षा बंधन आने के कुछ दिन बचे हैं। आप यदि अभी से भरपूर मात्रा में पानी पीएंगे तो आपको किसी तरह की समस्या नहीं होगी.

Disclaimer: अगर आपको ज्यादा एलर्जी हो गई है तो आपको संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए.

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Shardiya Navartri 2023: कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि? जान लें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

Adhik Maas 2023: ​अधिकमास में ये दो ग्रह अपनी चाल बदलकर मचाएंगे बवाल, चमकेगा इन 4 राशियों का भाग्य

 

 

 

 

Trending news