Sawan ka last somwar: सावन के आखिरी सोमवार पर ग्रहों का अद्भुत महासंयोग, 90 साल बाद आया ऐसा शुभ योग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2386943

Sawan ka last somwar: सावन के आखिरी सोमवार पर ग्रहों का अद्भुत महासंयोग, 90 साल बाद आया ऐसा शुभ योग

Sawan Somwar 2024: हिंदू धर्म में श्रावण मास का विशेष महत्व है. यह महीना पूरी तरह से भगवान शिव का समर्पित माना जाता है. इस माह में भगवान शिव की पूजा और साधना से हर मनोकामना पूरी होगी. इस सावन बहुत शुभ योग बन रहे हैं.

Sawan ka last somwar: सावन के आखिरी सोमवार पर  ग्रहों का अद्भुत महासंयोग, 90 साल बाद आया ऐसा शुभ योग

Sawan Last Somwar 2024: सनातन धर्म में सावन के महीने का विशेष महत्व माना जाता है.यह महीना भगवान शिव को समर्पित होता है. सावन मास का समापन 19 अगस्त 2024  को रात  11 बजकर 55 मिनट पर होगा. फिर उसके बाद भाद्रपद या भादो का महीना शुरू हो जाएगा.  सावन माह के आखिरी दिन सावन सोमवार का व्रत भी रखा जाएगा.  इस साल सावन की शुरुआत 22 जुलाई से हुई थी.

Raksha Bandhan 2024: भाई को राशि के अनुसार इस रंग की बांधें राखी, चमक उठेगी भाई-बहन की किस्मत

 

दो योगों का निर्माण
सावन के आखिरी सोमवार पर ग्रह,नक्षत्रों का अद्भुत संयोग बन रहा है. जो शुभ और फलदायी रहेगा. सावन के आखिरी और पांचवें सोमवार के दिन कुल 4 शुभ योग बन रहे हैं. इस दिन श्रवण नक्षत्र के साथ सौभाग्य और सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है. इस दिन श्रवण नक्षत्र के साथ सौभाग्य और सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है. इसके अलावा इस दिन पूर्णिमा तिथि भी है. करीब 90 साल बाद सावन के सोमवार के दिन यह सभी महासंयोग बन रहे है.

Raksha Bandhan Sweets: इस रक्षाबंधन भाई को खिलाएं घर पर बने ये स्पेशल लड्डू,त्योहार की खुशी हो जाएगी दोगुनी

पूरे दिन शुभ योग
वैदिक पंचांग के अनुसार,19 अगस्त को सुबह 5 बजकर 46 मिनट तक सौभाग्य योग है. इसके अलावा पूरे दिन पूर्णिमा तिथि और श्रवण नक्षत है.श्रवण नक्षत्र से ही सावन महीने की उत्पत्ति हुई है.

शनि पीड़ा से मिलेगी मुक्ति
सावन के आखिरी सोमवार को  शनि पीड़ा से मुक्ति पाने के लिए भी शुभ योग बन रहे हैं. इस दिन शनि के राशि में चंद्रमा का भ्रमण होगा.ऐसे में जो व्यक्ति शनि पीड़ा से परेशान है उन्हें इस दिन काला तिल और चावल शिवलिंग पर अर्पित करके भगवान शिव की विधिवत पूजा करनी चाहिए. हिंदू पंचांग के मुताबिक इससे शनि ग्रह का दोष कम होता है.

Raksha Bandhan 2024: ये धागा भाई को हर बला से रखेगा दूर, रक्षाबंधन पर भाई के हाथ में राखी के साथ जरूर बांधें

बहनें कब बांधेंगी राखी
रक्षाबंधन के दिन भद्रा भी लग रहा है. भद्रा के साए में राखी बांधना शुभ नहीं होता है. भद्राकाल का समय दोपहर 1 बजकर 24 मिनट तक है.ऐसे में इस दिन 1 बजकर 24 मिनट के बाद भाइयों के कलाई पर राखी बांधनी चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

बहनों-बेटियों को लखपति बनाना है तो रक्षाबंधन पर दें इन योजनाओं का तोहफा, जानें ये 5 सरकारी योजनाएं

Surya Grahan 2024: इन तीन राशियों के लिए बढ़िया रहेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, जानें कितने घंटे रहेगा सूतक

Trending news