Rishi Panchami 2024 Date: कब है ऋषि पंचमी? जानें महिलाएं किस पाप से मुक्ति के लिए करती हैं ये व्रत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2419407

Rishi Panchami 2024 Date: कब है ऋषि पंचमी? जानें महिलाएं किस पाप से मुक्ति के लिए करती हैं ये व्रत

Rishi Panchami 2024: पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को धार्मिक कार्य करने की मनाही है.  उनका कहना है कि जब अवचेतन रूप से भी इस कानून का पालन नहीं किया जाता तो उन्हें बड़ा अपराध बोध होता है। इसी कमी को दूर करने के लिए ऋषि पंचमी का व्रत किया जाता है.

Rishi Panchami 2024

Rishi Panchami 2024 Date: ऋषि पंचमी का व्रत पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास के शुक्लपक्ष के पंचमी तिथि को मनाया जाया जाता है. हिन्दू धर्म में हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को ऋषि पंचमी बड़े ही उत्साह के साथ मनाई जाती है.  इस दिन ऋषि मुनियों के याद किया जाता है. क्योंकि जगत में सबसे महान कार्य होता है प्रत्येक जीव जंतु और मानव का रक्षा करना. यह त्योहार भाद्रपद गणेश चतुर्थी के अगले दिन किया जाता है.  ये व्रत पाप से मुक्ति पाने के लिए भी किया जाता है. मान्यता है कि जो महिलाएं इस दिन व्रत रखकर पूजा करती हैं उनके द्वारा जाने-अनजाने में हुए पाप खत्म हो जाते हैं.

कब है ऋषि पंचमी का व्रत ?
08 सितंबर 2024
 
ऋषि पंचमी शुभ मुहूर्त क्या है?
सुबह 10:00 बजे से 1:00 दोपहर तक
पंचमी तिथि का प्रारंभ: 07 सितंबर 2024 सांध्य 05: 37 से
पंचमी तिथि समाप्तछ  08 सितंबर 2024 सांध्य 07:58 तक
 
महिलाओं के लिए इसलिए खास है ये व्रत
 ऋषि पंचमी का व्रत बहुत महत्वपूर्ण है. धार्मिक मान्यता के अनुसार ऋषि पंचमी के दिन सप्तऋषि के सम्मान जताया जाता है. ऋषि पंचमी का व्रत विशेषकर महिलाएं इस व्रत को करती हैं. महिलाएं ये व्रत मासिक धर्म के समय लगे पापों से छुटकारा पाने के लिए यह व्रत करती है. इस व्रत में ब्रह्मचर्य का पालन किया जाता है. ऋषि पंचमी व्रत के नियम बहुत कड़ें है. 
 
ऋषि पंचमी पर क्या करें?
ऋषि पंचमी के दिन सुबह जल्दी उठें और साफ कपड़े पहनें. चौकी पर गंगाजल से भरा कलश स्थापित करें. फिर उस पर सप्तऋषियों का चित्र या मूर्ति रखें. धूप, दीप, नैवेद्य आदि अर्पित करें. इस दिन कथा सुननी चाहिए. ऋषि पंचमी के दिन ब्राह्मणों को दान जरूर करें. मान्यता है इससे व्रत का फल जल्द मिलता है. इस दिन कई लोग व्रत रखते हैं.
 
Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं,वास्तुशास्त्र पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता हइसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Vishwakarma Puja 2024: 16 या 17 सिंतबर कब है विश्वकर्मा पूजा? नोट करें तारीख के साथ शुभ मुहूर्त और योग

Bhadrapada Amavasya 2024: भाद्रपद अमावस्या पर दुर्लभ संयोग, पितृ शांति के लिए इस समय करें स्नान-दान

Trending news