Shardiya Navratri 2023: सनातन धर्म में नवरात्रि का खास महत्व (Shardiya Navratri 2023 Kab Hai) होता है. छह माह के अंतराल में वर्ष में दो बार नवरात्रि मनाई जाती है, जिसे चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri 2023 Kyu Kehte hain) के नाम से जाना जाता है. आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शरदीय नवरात्रि की शुरुआत (shardiya navratri 2023 vrat calendar) होती है. हिंदू पंचाग के अनुसार आश्विन साल का सातवां महीना होता है. इस समय भारत में शरद ऋतु होती है इसलिए इसे शरदीय नवरात्रि कहा जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

(Sardiya Navratri 2023 Ashtami Date/Shardiya Navratri 2023 Navami Date) 
नवरात्रि में भक्त मां आदि शक्ति के 9 स्वरूपों की उपासना करते हैं. नवरात्रि के दौरान कई बार तिथियों को घटने-बढ़ने के चलते यह पर्व 8 या 9 दिन का होता है. इस बार भी कई लोग असमंजस में हैं कि आखिर नवरात्रि 8 या 9 कितने दिनों की है. ऐसे में आइए जानें महाअष्टमी, महानवमी और दशमी किस तारीख को मनाई जाएगी? 


कब से शुरू है नवरात्रि (Sardiya Navratri 2023 calendar) और कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त (Sardiya Navratri 2023 Kalash Sthapana Muhurat) 
हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार शारदीय नवरात्रि पूरे नौ दिन रहेगी. नवरात्रि का पहला दिन यानी आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि की शुरुआत 14 अक्टूबर, शनिवार को रात 11:24 बजे से हो रही है. जो 16 अक्टूबर, सोमवार को देर रात 12 बजकर 32 मिनट को समाप्त होगी. उदया तिथि के अनुसार, प्रतिपदा तिथि 15 अक्टूबर की मान्य होगी इसलिए कलश स्थापना इसी दिन किया जाएगा. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, 15 अक्टूबर को कलश स्थापना के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 11:44 बजे से लेकर दोपहर 12:30 बजे तक रहेगा. 


कब है शारदीय नवरात्रि की महाष्टमी (Sardiya Navratri 2023 Maha Ashtami Date)?
पंचांग के अनुसार, शारदीय नवरात्रि की महाअष्टमी तिथि 22 अक्टूबर को है. इस दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है. 


कब है शारदीय नवरात्रि की महानवमी तिथि (Sardiya Navratri 2023 Maha Navami Date)
पंचांग के अनुसार, शारदीय नवरात्रि की महानवमी तिथि 23 अक्टूबर को है. इस दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. इसके साथ ही इस दिन कन्या भोज और हवन किया जाता है. 


कब है विजयादशमी 2023 
नवरात्रि का पारण आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को किया जाता है. इस साल विजयादशमी 24 अक्टूबर दिन मंगलवार को है. विजयादशमी को दशहरा भी कहा जाता है. 


शारदीय नवरात्रि 2023 कैलेंडर 
15 अक्टूबर: घटस्थापना, मां शैलपुत्री की पूजा
16 अक्टूबर: मां ब्रह्मचारिणी की पूजा
17 अक्टूबर: मां चंद्रघंटा की पूजा
18 अक्टूबर: मां कूष्माण्डा की पूजा
19 अक्टूबर: मां स्कंदमाता की पूजा
20 अक्टूबर: मां कात्यायनी की पूजा
21 अक्टूबर: मां कालरात्रि की पूजा
22 अक्टूबर: दुर्गा अष्टमी, मां महागौरी की पूजा, कन्या पूजन
23 अक्टूबर: महानवमी, मां सिद्धिदात्री की पूजा, नवरात्रि हवन


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 


शारदीय नवरात्रि से पहले बिना देरी किए घर से बाहर निकाल दें ये चीजें, वरना मां दुर्गा का कोप पड़ेगा भारी


Dussehra 2023 Date: 23 या 24 अक्टूबर कब है दशहरा, शस्त्र पूजन मुहूर्त के साथ जानें विजय दशमी की सही तारीख