शारदीय नवरात्रि से पहले बिना देरी किए घर से बाहर निकाल दें ये चीजें, वरना मां दुर्गा का कोप पड़ेगा भारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1879753

शारदीय नवरात्रि से पहले बिना देरी किए घर से बाहर निकाल दें ये चीजें, वरना मां दुर्गा का कोप पड़ेगा भारी

Shardiya Navratri 2023 Tips: हिन्दू पंचांग के अनुसार आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि का शुभारंभ हो जाता है...घरों से उन चीजों को सबसे पहले बाहर करना है जिसको मां दुर्गा पसंद नहीं करतीं...

Shardiya Navratri 2023 (प्रतीकात्मक फोटो )

Shardiya Navratri 2023: इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्तूबर 2023 से हो रही है. नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है. दसवें दिन दशहरा का त्यौहार मनाया जाता है. दिवाली के बस अब कुछ दिन ही बचे हैं, ऐसे में घर की साफ सफाई शुरू हो ही जाएगी. दीपावली से पहले पावन शारदीय नवरात्रि शुरू हो जाएंगे. आपको इस बात का ध्यान रखना है कि घरों से उन चीजों को सबसे पहले बाहर करना है जिसको मां दुर्गा पसंद नहीं करतीं. ज्योतिषाचार्यों की मानें तो कुछ चीजें घर में दरिद्रता का प्रतीक होती हैं.आइए जानते हैं किन चीजों को हमें बाहर निकाल देना है.

Shani Margi 2023: दिवाली से पहले मार्गी होगें शनिदेव, न्याय के देवता की कृपा से इन 3 राशियों के फिर जाएंगे दिन

शारदीय नवरात्रि मूल तिथि
आश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा प्रारंभ-11.24 PM (14 अक्टूबर 2023, रविवार) 
आश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा खत्म: 12.32 AM (15 अक्टूबर 2023, सोमवार)
 
उदया तिथि के अनुसार शारदीय नवरात्रि पर्व का शुभारंभ 
15 अक्टूबर 2023, रविवार

कलश स्थापना  शुभ मुहूर्त 
15 अक्टूबर
सुबह 11:48 बजे से दोपहर 12:36 बजे तक. 

Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि में इस बार सिंह को छोड़ मां दुर्गा किसकी करेंगी सवारी,जानें क्या होगा शुभ-अशुभ प्रभाव

खंडित मूर्तियां
वैसे भी धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि घर में किसी भी भगवान की खंडित प्रतिमाएं नहीं रखनी चाहिए. अगर आपके घर में ऐसा है तो, आप नवरात्रि आने से पहले फौरन घर से बाहर निकाल फेकें. ये आपका दुर्भाग्य ला सकती हैं.

पुराने जूते-चप्पल
अगर आपके घर में पुराने  जूते-चप्पल रखें हैं तो इन्हें नवरात्रि शुरू होने के पहले हीघर से निकाल दें. ऐसी चीजें घर पर रखने से नकारात्मक ऊर्जा आती है. इसलिए जरूरी है कि घरों से ये चीजें बाहर कर दी जाएं.

दिवाली से पहले घर से निकाल फेंके ये अशुभ पौधे, इनमें होता है प्रेत आत्मा का साया!

 

प्याज और लहसुन
इन पावन दिनों में प्याज-लहसुन खाना मना किया गया है. अगर आपके घर में प्याज-लहसुन और मांस-मच्छी का उपयोग होता है तो इसे भूलकर भी नवरात्रि के दौरान घर में न रखें. संभव हो सके तो पूरे नौ दिन घर में बगैर प्याज-लहसुन के खाना बनाया जाए. कहने का मतलब है कि इन दिनों सात्विक भोजन करें.

बंद घड़ी
घर में घड़ी अगर बंद पड़ी है तो उसे भी बाहर निकाल देना चाहिए या सही करवा लेना चाहिए. वास्तु और ज्योतिष में भी बंद घड़ियों को घर में रखना अशुभ बताया गया है. इस तरह की घड़ियां आपके जीवन में रूकावटें भी लाती हैं.

Shardiya Navratri 2023: कब से शुरू होंगे शारदीय नवरात्रि, नोट कर लें तारीख और घटस्‍थापना का शुभ मुहूर्त

खाद्य सामग्री और अचार
घर में पड़ी खराब चीजें आपके जीवन के सौभाग्य को  दुर्भाग्य में बदल सकती हैं. इसका कारण ये है कि घर में रखी ये चीजें मां को बिल्कुल पसंद नहीं हैं. नवरात्रि शुरू होने से पहले आप बेकार पड़ी चीजों को घर से बाहर का रास्ता दिखा दें. ऐसा करने से मां दुर्गा की कृपा आप पर बरसेगी.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Rishi Panchami 2023: पापों से मुक्ति दिलाता है ऋषि पंचमी व्रत, आज महिलाओं इस शुभ मुहूर्त में करें सप्त ऋषियों का पूजन

WATCH: बगैर कुंडली के जानें कौन सा ग्रह कर रहा है आपको परेशान, ये ज्योतिषीय उपाय दूर करेगा सारे कष्ट

 

Trending news