Surya Gochar 2023: धनु संक्रांति के दिन करें ये अचूक उपाय, 'सूर्य' की तरह भाग्य चमक उठेगा, बढ़ेगा सम्मान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1993535

Surya Gochar 2023: धनु संक्रांति के दिन करें ये अचूक उपाय, 'सूर्य' की तरह भाग्य चमक उठेगा, बढ़ेगा सम्मान

Dhanu Sankranti Ke Upay: 16 दिसंबर 2023 को ग्रहों के राजा सूर्य धनु राशि में गोचर करेंगे जिससे धनु संक्रान्ति होगी. इस दिन अगर कुछ अचूक उपाय किए जाएं तो अनेक लाभ लिए जा सकते हैं.

dhanu sankranti 2023

Surya Gochar in Dhanu 16 December 2023: ज्‍योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों के राजा सूर्य प्रति माह राशि परिवर्तन करते हैं. सूर्य जब गोचर करते हैं तो इसे संक्रांति कहा जाता है. इस साल 16 दिसंबर 2023 को धनु राशि में सूर्य प्रवेश कर रहा है. ऐसे में इसे धनु संक्रांति कहा जाएगा. धनु संक्रांति के दिन से ही खरमास रकी शुरुआत हो जाएगी और यह 14 जनवरी 2024 को खत्म हो जाएगा, इस दौरान शुभ कार्य वर्जित होते हैं. 14 जनवरी 2023 की रात को जब सूर्य के मकर राशि में गोचर करेंगे तो इसी के बाद से 15 जनवरी 2023 को मकर संक्रांति होगी. इस दिन से सभी शुभ कार्य किए जा सकेंगे. सूर्य के धनु राशि में आने से धनु संक्रांति होता है और इस दौरान अगर कुछ उपाय किए जाएं तो इसके बहुत लाभ होता है. 

धनु संक्रांति के ये उपाय

धनु संक्रांति के दिन नदी में स्‍नान कर दान करें. गरीबों को भोजन कराएं और अन्‍न-कपड़े भी दान करें. बहुत पुण्‍य प्राप्त होगा. 
धनु संक्रांति के दिन पूरे मन से सूर्य देव को अर्घ्‍य दें, उनकी पूजा करें. भगवान शिव का इस दिन गंगाजल से अभिषेक करें और महामृत्युजंय मंत्र का जाप करें. ऐसा कर अनहोनियों को टाला जा सकता है.
धनु संक्रांति के दिन अगर पूरे मन से भगवान विष्णु व माता लक्ष्मी की पूजा करने से धन की कमी नहीं होगी. इस दिन यज्ञ करके सोया भाग्‍य जगाया जा सकता है. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी हमेशा घर में ही वास करने लगेंगे. दिन-दूनी, रात-चौगुनी तरक्‍की होगी. 

नमक न खाएं और व्रत का संकल्प करें 

धनु संक्रांति के दिन अगर नमक न खाएं और व्रत का संकल्प करें तो लाभ होता है. पितरों की कृपा पाने के लिए इस तर्पण करें, इससे जीवन सुख-समृद्धि से भरा रहेगा.
धनु संक्रांति के दिन अगर गायत्री मंत्र का जाप करें और अगर गायत्री मंत्र का लघु अनुष्‍ठान करें तो लाभ होगा. इसके लिए 24 हजार बार मंत्र को जाप करना होता है जिससे सभी मनोरथ पूर्ण होते हैं. 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

और पढ़ें- Neem Ke Upay: शनि-केतु और पितृ दोष कड़वा नीम सब कर देगा दूर, इस दिशा में लगाएं इसका पेड़ और करें अचूक उपाय

Watch: तीन राज्यों में बीजेपी की जीत पर वायरल हुआ पीएम मोदी का ये पुराना वीडियो

Trending news