Telangana Assembly Election 2023: तेलंगाना में कांग्रेस की आंधी में उड़ी BRS, अब KCR का क्या होगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1988888

Telangana Assembly Election 2023: तेलंगाना में कांग्रेस की आंधी में उड़ी BRS, अब KCR का क्या होगा

telangana assembly election 2023​: तेलंगाना में कांग्रेस ने दस साल से राज्य की सत्ता संभाल रही के चंद्रशेखर राव की पार्टी बीआरएस को बेदखल कर दिया है. पार्टी के हाथ दक्षिण भारत का एक और राज्य लगा है. 

Telangana Assembly Polls

telangana assembly election 2023​:  तेलंगाना में कांग्रेस की आंधी में के. चंद्रशेखर राव की अगुवाई वाली पार्टी बीआरएस उड़ती नजर आई. तेलंगाना की 119 सीटों में कांग्रेस 65 और बीआरएस 38 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है. बीजेपी भी 9 सीटों पर बढ़त बनाते हुए अच्छा प्रदर्शन करते दिख रही है. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम सिर्फ छह सीटों पर सिमटती नजर आ रही है.

क्या इस बार तेलंगाना में जनता कांग्रेस पर भरोसा करने वाली है, इसका जवाब जल्द ही मिल जाएगा लेकिन परिणाम आने से पहले कयास लगाने से लोग बाज नहीं आ रहे हैं. वहीं एग्जिट पोल में भी तेलंगाना की सत्ता को लेकर हैरान करने वाले परिणाम दिख रहे हैं. एग्जिट पोल से तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति से ज्यादा कांग्रेस पर लोग भरोसा जताते दिख रहे हैं. कुछ पोल में बीआरएस और कांग्रेस के बीच टक्कर दिखाई दे रहा है. हालांकि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो कौन मुख्यमंत्री बन सकता है ये बड़ा सवाल है क्योंकि कांग्रेस ने बिना मुख्यमंत्री चेहरे के ही चुनावी मैदान में ताल ठोका है और विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री चुनने की बात कही थी. लेकिन कुछ नामों पर खास चर्चा हैं, आइएं उनके बारे में जानें. 

CM पद की रेस में कौन?
कुछ समय पहले कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी का एक कथित वीडियो वायरल हुआ जिसमें उन्होंने दावा किया कि विधानसभा चुनाव में अगर कांग्रेस जीत जाती है तो सोनिया गांधी मुख्यमंत्री का पद उन्हें ही देंगी. आपको बता दें कि कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सांसद हैं. 

कई लोग कुर्सी पर होना चाहते हैं काबिज 
मुख्यमंत्री पद की रेस में अपना नाम कोमाटिरेड्डी पहले ही आगे बढ़ा चुके हैं. हालांकि मुख्यमंत्री बनने के लिए आगे आए लोगों में और भी नाम हैं. प्रदेशाध्यक्ष रेवंत रेड्डी, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष उत्तम रेड्डी के साथ ही कांग्रेस नेता मधु याक्षी गौड़ व दामोदर राजनरसिम्हा जैसे नाम मुख्यमंत्री पद के संभावित उम्मीदवारों में शामिल हैं. इसके अलावा इस रेस में  पूर्व मंत्री के जना रेड्डी व मल्लू भट्टी विक्रमार्क का नाम भी शामिल हैं. 

विधानसभा चुनाव
तेलंगाना विधानसभा के लिए 63.94 फीसद लोगों ने वोट दिया जोकि मत प्रतिशत के हिसाब से यह संख्या पिछले विधानसभा की अपेक्षा बहुत कम है. चुनाव संपन्न होने के साथ ही जब से एग्जिट पोल के परिणाम आने लगे हैं उसमें कुछ में तो कांग्रेस को जीता हुआ दिखाया जा रहा है लेकिन कुछ में बीआरएस के साथ उसकी टक्कर दिखाई जा रही है. हालांकि बीआरएस को कोई भी बहुमत का आंकड़ा छूते हुए नहीं दिखा रहा है.

और पढ़ें- UP Board Exam 2024: नकल के लिए बदनाम सेंटर की खैर नहीं, यूपी बोर्ड 2024 की परीक्षा से 253 केंद्र डिबार, देखें लिस्ट 

Trending news