होली पर कैसे बनाएं लजीज ठंडाई, घर आए मेहमान जिंदगी भर न भूलेंगे स्वाद
Advertisement

होली पर कैसे बनाएं लजीज ठंडाई, घर आए मेहमान जिंदगी भर न भूलेंगे स्वाद

Thandai Recipe: घर की बनी ठंडाई न सिर्फ हेल्दी होती है बल्कि रिफ्रेशिंग भी होती है. होली पर घर आए मेहमानों को जब आप ये ड्रिंक सर्व करें तो एक बार भी ना नहीं कहेंगे.

Thandai easy recipe for Holi 2024

Thandai Recipe: होली सिर्फ रंगों का त्योहार नहीं है बल्कि इस दिन तरह-तरह के पकवान बनाए और खाए जाते हैं. इस बार होली का त्योहार 25 मार्च को है. होली खेलने के अलावा ये दिन तरह-तरह के पकवानों के लिए भी जाना जाता है. होली के त्योहार पर लोगों के घरों में तमाम तरह के पकवान बनाए जाते हैं. इन पकवानों में ठंडाई (Thandai receipe in hindi) भी शामिल है. होली का त्योहार ठंडाई के बिना अधूरा माना जाता है. होली में अगर ठंडाई (thandai Without milk) नहीं पिए तो होली अधूरी-अधूरी लगती है. बाजार में भांग वाली ठंडाई मिलती है. आप मेहमानों के लिए घर पर देसी ड्रिंक सर्व कर सकते हैं.  आइए हम आपको बताते हैं कि घर पर ही ठंडाई बनाने का आसान तरीका. 

होली पर मेहमानों को खिलाएं शुगर फ्री गुजिया, बहुत आसानी से घर पर हो जाएंगी तैयार

क्या चाहिए सामग्री-(Thandai Recipe)
1/2 चम्मच इलाइची पाउडर
1 चम्मच सौंफ
3/4 चम्मच केसर
2 चम्मच खसखस
4 कप बादाम दूध ( badam thandai recipe)
5-6 काली मिर्च
1 चम्मच तरबूज़ और सूरजमुखी के रोस्टेड बीज
चुटकी भर जायफल
चीनी स्वाद के लिए

घर पर ठंडाई बनाने की विधि-(Thandai Recipe)
घर पर ठंडाई (Thandai receipe powder) बनाने के लिए धीमी गैस पर बर्तन रखें और गरम करें. फिर पैन में  इलायची, सौंफ, धनिया पाउडर,काली मिर्च पाउडर, खरबूजे के बीज और पिसे हुए बादाम हल्की आंच प र भून लें. भूनने के बाद इन्हें करीब पानी में 2 घंटे के लिए भिगो दें. फिर सभी चीजों को मिक्सी में पीस (Thandai receipe powder) लें. पीसे हुए पेस्ट में दूध मिलाएं और मिक्स (thandai ingredients) कर लें. तैयार किए गए दूध में गुलाब जल डालें. आप चाहें तो ऊपर से बारीक कटे बादाम, काजू, पिस्ता आदि भी डाल सकते हैं. गुलाब की पत्तियों से गार्निश करेंगे तो और स्वाद के साथ लुक भी बढ़ जाएगा.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी मेडिकल रिपोर्टस से एकत्रित जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है. इसे अपनाने से पहले सलाह जरूर लें. Zeeupuk इसकी पुष्टि नहीं करता है.

भूलकर भी होलिका दहन नहीं देखें ये लोग, जानें क्यों धर्मशास्त्रों में है मनाही

घर पर होली खेलने आए मेहमानों को दे ये गिफ्ट, बच्चे-बड़े सबकी होगी Happy Holi

Trending news