Vastu Tips For Living Room: गलत वास्तु से लिविंग रूम में फैल गई है नेगिटिव एनर्जी, इन सरल उपायों से दूर करें सारी परेशानी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1947194

Vastu Tips For Living Room: गलत वास्तु से लिविंग रूम में फैल गई है नेगिटिव एनर्जी, इन सरल उपायों से दूर करें सारी परेशानी

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर के हर एरिया को सही रखने को लेकर जानकारी दी गई है. इसी तरह इस बारे में भी बताया गया है कि अगर घर के लिविंग रूप का वास्तु खराब है तो इसे किन उपायों से ठीक किया जा सकता है.

vastu tips for living room

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर के हर एरिया के बारे में जानकारी दी गई है. घर को बनाते समय भी अगर को कमी रह गई है या गलत तरीके से कुछ बन गया है तो ऐसी स्थिति में घर को वास्तु अनुसार सजाकर कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है. घर अगर वास्तु अनुसार हो तो सुख-समृद्धि का प्रवेश होता है लेकिन वास्तु खराब होते ही नकारात्मक ऊर्जा घर में वास करने लगती हैं. खासकर लिविंग रूम को लेकर तो विशेष ध्यान देना चाहिए.

घर का लिविंग रूम घर के लोगों की तरक्की पर असर डालता है. लिविंग रूम में रखी चीजें वास्तु अनुसार न होने पर घर में निगेटिव एनर्जी का प्रवेश होने लगता है. घर में कलह-कलेश जैसी स्थिति बनने लगती है. हालांकि कुछ नियमों को ध्यान रखते हुए इस रूम को सजाएं तो बहुत फायदा हो सकता है. 

लिविंग रूम के लिए वास्तु (Living Room Vastu Niyam)
- वास्तु को जानने वालों का मानना है कि लिविंग रूम में अगर फिश टैंक रखे तो यह शुभ होता है. उत्तर या पूर्व दिशा में ही इसे रखें और बिजली वाले पानी के उपकरण भी इसी दिशा में रखे जा सकते हैं. 
- मान्यता है कि कारपेट को पूरे लिविंग रूम में बिछाना शुभ होता है. ऐसा करना खूबसूरत तो लगता ही है, घर में पॉजिटिव एनर्जी भी बनी रहती है.
- लिविंग रूम आयताकार हो या वर्गाकार ही हो, घर बनवाते समय इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए.   
- लिविंग रूम में की टेबल या चेयर ऐसी जगह रखें की आने-जाने में दिक्कत न हो. लिविंग रूम उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में बनाया जाए इसका ध्यान रहे. 
- घर में शाम के समय दीया या मोमबत्ती जलाने से घर से नकारातमक शक्तियां दूर होती जाती है. 

छत और दीवार का रंग
- मान्यता है कि अगर लिविंग रूम में फूल रखें तो लाभ होता है. आर्टिफिश्यल फूलों की जगह असली रखना ज्यादा अच्छा होता है. 
-लिविंग रूम की छत और दीवार का रंग भी अलग-अलग हो तो अच्छा होता है.
- सकारात्मक शक्ति को बढ़ाने के लिए लिविंग रूम में ज्यादा से ज्यादा खिड़कियां लगाएं. 
- इस बात का जरूर ध्यान रखें कि लिविंग रूम में कोई भी ऐसी फोटो न हो जो दुःखी, झगड़े या फिर रोने का भाव लिए हुए हो. इससे घर में नकारात्मक शक्तियों का वास होने लगता है. 
- इलेक्ट्रिक चीजों को कभी भी लिविंग रूम में रखे तो दक्षिण दिशा में ही रखें. इसी ओर रैक या आलमारी भी बनवाए. दीवार पर टीवी लगानी हो तो इसी दिशा में लगवाएं.

और पढ़ें- Sindoor Ke Upay: एक चुटकी सिंदूर के इन अचूक उपायों को अपनाएं, जीवन से दूर होगी गरीबी, टल जाएंगे संकट

दिल्ली-NCR में प्रदूषण आज भी खतरनाक स्तर पर, यहां जानिए कैसी है दिल्ली की आज की हवा

Trending news