Weekly Vrat Tyohar List: इस सप्ताह अजा एकादशी और पिठोरी अमवस्या समेत कई व्रत- त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2398451

Weekly Vrat Tyohar List: इस सप्ताह अजा एकादशी और पिठोरी अमवस्या समेत कई व्रत- त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

Weekly Vrat Festivals List: सप्ताह की शुरूआत कृष्ण जन्माष्टमी से हो रही है फिर अजा एकादशी, और पिठोरी अमवस्या जैसे व्रत त्योहार भी इसी हफ्ते हैं. पढ़ें इस सप्ताह के महत्वपूर्ण व्रत-त्योहारों की पूरी लिस्ट.

Weekly Vrat Tyohar List: इस सप्ताह अजा एकादशी और पिठोरी अमवस्या समेत कई व्रत- त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

Weekly Vrat Festivals List: 26 अगस्त से शुरू हो रहे इस सप्ताह की शुरूआत भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव जन्माष्टमी से हो रही है. इसके अलावा इसी सप्ताह अजा एकादशी और पिठोरी अमवस्या जैसे व्रत त्योहार भी हैं आइये आपको विस्तार से बताते हैं 26 अगस्त 2024 से 1 सितंबर 2024 के बीच पड़ रहे हिंदू व्रत त्योहारों की तारीख और उनका महत्व.

जन्माष्टमी - 26 अगस्त 2024 (सोमवार)
26 अगस्त 2024, सोमवार के दिन देशभर में जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा. भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर विशेष पूजा-अर्चना और रासलीला का आयोजन हर मंदिर में होगा. भक्तगण श्रीकृष्ण के जीवन से जुड़ी कथाएं सुनेंगे और उनकी भक्ति में रंगे रहेंगे. इतना ही नहीं श्रीकृष्ण के जीवन के विभिन्न पड़ावों का झांकियों के प्रदर्शनी के जरिए दिखाया जाएगा. पंचाग और विद्वानों के अनुसार इस वर्ष जन्माष्टमी की पूजा मुहूर्त 26 अगस्त को केवल 45 मिनट के लिए ही रहेगा. पूजा का शुभ मुहूर्त रात 12:01 बजे से 12:45 बजे तक ही है.

अजा एकादशी- 29 अगस्त 2024 (गुरुवार)
इसके बाद 29 अगस्त 2024, गुरुवार के दिन अजा एकादशी का व्रत श्रद्धा और संकल्प के साथ मनाया जाएगा. इस दिन व्रति लोग उपवास रखकर भगवान विष्णु की पूजा करेंगे, जो विशेष रूप से आत्मिक शुद्धि और पुण्य के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है.

ये भी पढ़ें: हल षष्‍ठी व्रत पूजा का शुभ मुहूर्त और नियम, इस दिन माताएं भूलकर भी न करें ये गलतियां

भाद्र माह प्रदोष व्रत - 31 अगस्त 2024 (शनिवार)
31 अगस्त 2024, शनिवार के दिन प्रदोष व्रत है. शनिवार के दिन पड़ रहे इस व्रत का विशेष महत्व है. यह व्रत भगवान शिव की आराधना के लिए महत्वपूर्ण है और भक्तगण इस दिन शिव मंदिरों में जाकर भगवान शिव की पूजा करते हैं. 

पिठोरी अमावस्या- 2 सितंबर 2024
इसके साथ ही 2 सितंबर 2024 को पिठोरी अमावस्या है. इस दिन विशेषकर पितरों के निमित्त तर्पण और श्राद्ध कर्म किए जाते हैं, ताकि उनकी आत्मा को शांति प्राप्त हो सके. हिंदू धर्म पिठोरी अमावस्या का विशेष महत्व बताया गया है. 

ये भी पढ़ें: यूपी के इस जिले में भी है बांके बिहारी का अनोखा मंदिर, 200 साल से हो रही वृंदावन की तरह पूजा

Disclaimer: दी गई जानकारी पंचांग और ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है. ZEE UP/UK इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता.

Trending news