यूपी के इस जिले में भी है बांके बिहारी का अनोखा मंदिर, 200 साल से हो रही वृंदावन की तरह पूजा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2397199

यूपी के इस जिले में भी है बांके बिहारी का अनोखा मंदिर, 200 साल से हो रही वृंदावन की तरह पूजा

Lord Banke Bihari: भगवान बांके बिहारी का नाम सुनते ही ज्यादतर भक्तों के मन में वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर की छवि उभरती है. लेकिन शायद बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि यूपी के एक और शहर में श्री कृष्ण का ऐसा मंदिर है जिसमें स्थापित बांके बिहारी की मूर्ति की छवि वृंदावन के बांकेबिहारी जैसी ही है. इस मूर्ति की स्थापना 200 साल पहले हुई थी.

यूपी के इस जिले में भी है बांके बिहारी का अनोखा मंदिर, 200 साल से हो रही वृंदावन की तरह पूजा

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में स्थित कई प्रमुख मंदिरों के बारे में लोग जानते हैं, लेकिन सिकंदरा क्षेत्र में हाइवे किनारे स्थित एक ऐसा मंदिर है, जिसकी कहानी और विशेषताएं जानकर आप हैरान रह जाएंगे. यह मंदिर वृंदावन के प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर की तरह ही अद्वितीय है. इस मंदिर में ठाकुर बांके बिहारी की ऐसी प्रतिमा स्थापित है, जिसमें वृंदावन के ठाकुर बांके बिहारी की छवि दिखती है.

मंदिर की अनोखी मूर्ति
सिकंदरा हाइवे पर स्थित श्रीकृष्णचंद्र महाराज, ठाकुर रामकृष्ण महाराज के इस मंदिर में वृंदावन के ठाकुर बांके बिहारी जैसी छवि देखने को मिलती है. इस मंदिर के महंत ने बताया कि मंदिर के संस्थापक सेठ सूरजभान जिन्होंने मंदिर में बांके बिहारी की मूर्ति की स्थापना कराई उन्होंने मूर्ति को जयपुर से करीब 200 साल पहले मंगवाया था. यह प्रतिमा ढाई फीट ऊंची है. इस प्रतिमा का पूजन-पाठ वृंदावन में विधिपूर्वक संपन्न हुआ, जिसके बाद मूर्ति को आगरा लाकर मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कराई गई.

वृंदावन जैसी सेवा और भोग
इस मंदिर में ठाकुर बांके बिहारी की सेवा भी वृंदावन के मंदिर की तरह ही की जाती है. हर दिन माखन और मिश्री का भोग लगाया जाता है, जो बांके बिहारी के प्रिय भोग माने जाते हैं. मंदिर में ठाकुर जी की सेवा में वही विधि-विधान अपनाया जाता है, जो वृंदावन में किया जाता है.

सेठ सूरजभान की भक्ति
आज भी सेठ सूरजभान के परिवारजन इस मंदिर की सेवा कर रहे हैं. उनकी कई पीढ़ियां इस मंदिर की देखभाल और पूजा-अर्चना में समर्पित रही हैं. परिवार के सदस्यों का कहना है कि ठाकुर बांके बिहारी की कृपा से उनके जीवन में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रही है, और वे इस सेवा को अपनी सबसे बड़ी जिम्मेदारी मानते हैं.

ये भी देखें: सपने में भगवान श्रीकृष्ण को देखना, कान्हा से लेकर गीता का उपदेश देते वासुदेव का स्वप्न में देखना

 

श्रद्धालुओं के बीच लोकप्रियता
यह मंदिर आगरा और आसपास के क्षेत्रों में श्रद्धालुओं के बीच काफी लोकप्रिय होता जा रहा है. जो लोग वृंदावन नहीं जा पाते, वे यहां आकर ठाकुर बांके बिहारी के दर्शन और उनकी पूजा का आनंद ले सकते हैं. मंदिर की पवित्रता और यहां की परंपराएं श्रद्धालुओं को आत्मिक शांति और सुख का अनुभव कराती हैं.

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Agra Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news