मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर हादसे रोकने के लिए बनाया गया ये खास प्लान
Advertisement

मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर हादसे रोकने के लिए बनाया गया ये खास प्लान

मनोज सिन्हा ने कहा कि इस प्लान को तैयार किया जा रहा है. अक्टूबर के अंत तक जो फाटक रहित क्रासिंग बच जाएंगे, वहां हम सेवानिवृत्त जवानों और होमगार्ड की तैनाती पर विचार कर रहे हैं. 

मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर जवानों की अनुपब्धता की स्थिति में स्थानीय लोगों को तैनात किया जाएगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जौनपुर : कुशीनगर जिले में फाटक रहित क्रासिंग पर स्कूल वैन के ट्रेन की चपेट में आने से हुए बच्चों की मौत की पृष्ठभूमि में रेलवे अब ऐसी क्रासिंग पर सेवानिवृत्त जवानों और होमगार्ड जवानों को लगाने की तैयारी कर रहा है ताकि कुशीनगर जैसी दुर्घटनाएं दोबारा ना हो सके. यहां एक निजी कार्यक्रम में शामिल होने आये रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि अव्वल तो फाटक क्रासिंगों को बंद करने पर रेलवे गंभीरता से विचार कर रहा है लेकिन फिलहाल दुर्घटनाओं को रोकने के लिए गेट मित्र लगाने का फैसला किया गया है.

  1. कुशीनगर हादसे से रेलवे प्रशासन ने लिया सबक
  2. मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग के लिए नया प्लान
  3. होमगार्ड और रिटायर्ड जवानों की होगी तैनाती

होमगार्ड और रिटायर्ड जवानों की होगी तैनाती
मनोज सिन्हा ने कहा कि इस प्लान को तैयार किया जा रहा है. अक्टूबर के अंत तक जो फाटक रहित क्रासिंग बच जाएंगे, वहां हम सेवानिवृत्त जवानों और होमगार्ड की तैनाती पर विचार कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जवानों की अनुपब्धता की स्थिति में स्थानीय लोगों को ऐसी क्रासिंग पर तैनात किया जाएगा.

केंद्र सरकार के कामों की तारीफ की
सिन्हा ने कहा कि जौनपुर और पूरे उत्तर प्रदेश में 1947 से 2014 तक रेलवे की विभिन्न परियोजनाओं पर जितना व्यय हुआ होगा, उससे ज्यादा कार्य 2014 से 2018 के बीच मौजूदा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर किया गया है.

क्या है कुशीनगर स्कूल वैन हादसा
उल्लेखनीय है कि 26 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में सुबह एक स्कूल वैन और ट्रेन की टक्कर हो गई है. यह हादसा एक मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर हुआ, जिसमें 13 बच्चों की मौत हो गई, जबकि 7 घायल हो गए. इस हादसे में रेलवे की बड़ी लापरवाही सामने आ रही है, क्योंकि जिस वक्त यह घटना हुई गार्ड वहां पर मौजूद नहीं था. इस हादसे की पुष्टि करते हुए कुशीनगर के एडिनशल एसपी (कुशीनगर) हरिगोविंद मिश्रा ने कहा था कि मरने वालों बच्चे और ड्राइवर शामिल है. 

Trending news