गुजरात के साबरमती की तर्ज पर अब यूपी के गंगा किनारे बसे शहरों में बनेंगे रिवर फ्रंट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand749872

गुजरात के साबरमती की तर्ज पर अब यूपी के गंगा किनारे बसे शहरों में बनेंगे रिवर फ्रंट

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश को पर्यटन के लिहाज से बेहतर बनाने में जुटी हुई है. पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलने से यूपी में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी,इससे राज्य सरकार को मिलने वाले राजस्व में वृद्धि होगी.

साबरमती रिवर फ्रंट

पवन सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश को पर्यटन के लिहाज से बेहतर बनाने में जुटी हुई है. पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिले से यूपी में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी,इससे राज्य सरकार को मिलने वाले राजस्व में वृद्धि होगी. इसको लेकर लगातार बड़े स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं.

 गंगा किनारे बसे शहरों का होगा विकास

योगी सरकार यूपी में गंगा किनारे बसे जिलों में विकास को बढ़ावा देने की योजना बना रही है, इसके तहत गंगा तट पर बसे जिलों में रिवर फ्रंट बनाए जाएंगे.सरकार का मानना है कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. इस संबंध में तैयारियां शुरु हो गई हैं, प्रमुख आवास सचिव  दीपक कुमार ने विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्षों से इसके संबंध में प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए हैं.

यह भी पढ़ें : प्रयागराज: पूर्व एसएसपी अभिषेक दीक्षित के खिलाफ विजिलेंस की जांच शुरू

प्रयागराज, कानपुर, वाराणसी में भी बनेंगे रिवर फ्रंट
योगी सरकार साबरमती रिवर फ्रंट की तर्ज पर प्रयागराज, वाराणसी और कानपुर में रिवर फ्रंट बनाने की तैयारी कर रही है. इसके तहत तटों के किनारे पार्क, बच्चों के लिए झूले, रेस्टोरेंट बनाए जाएंगे.इससे यहां आने वाले पर्यटकों को  घूमने और बैठने के लिए एक बेहतर स्थान उपलब्ध हो सकेगा. गौरतलब है कि वाराणसी और प्रयागराज में काफी संख्या पयर्टक घूमने आते हैं. 
लखनऊ में बना है गोमती रिवर फ्रंट
इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के कार्यकाल के दौरान 2017 में राजधानी लखनऊ में गोमती रिवर फ्रंट का निर्माण कराया जा चुका है.इसे भी साबरमती फ्रंट की तरह ही विकसित करने की बात कही गई थी.
क्या है साबरमती रिवर फ्रंट
साबरमती रिवर फ्रंट को गुजरात के अहमदाबाद शहर की साबरमती नदी के किनारे बनाया गया है, इसे विकसित करने का प्रस्ताव 1960 में रखा गया था लेकिन 2005 मे इसके काम की शुरुआत की गई. प्रोजेक्ट के तहत नदी के दोनो किनारों को विकसित किया गया है. यहां घूमने के दो स्तर बने हैं निचले स्तर पर पैदल और साइकिल यात्रियों के लिए हैं जबकि ऊपरी स्तर को मनोरंजन और सैर सपाटे के लिहाज से बनाया गया है.

WATCH LIVE TV

Trending news