मुगलसराय के बाद यूपी में बदला एक और रेलवे स्टेशन का नाम
Advertisement

मुगलसराय के बाद यूपी में बदला एक और रेलवे स्टेशन का नाम

गृह मंत्रालय के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि रेलवे स्टेशन एक जिले के अंतर्गत आता है, इसके बावजूद सोनभद्र के नाम पर कोई जगह नहीं है, इसलिए ही रार्बटगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर सोनभद्र किया गया है.

पिछले साल मुंबई में भी छत्रपति शिवाजी टर्मिनल के नाम में‘ महाराज’ शब्द जोड़ा गया था. (फोटो साभारः भारतीय रेलवे)

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में एक बार फिर रेलवे स्टेशन का नाम बदल गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में स्थित ब्रिटिश कालीन रेलवे स्टेशन के नाम को बदलने की मंजूरी दे दी है. अब राबर्टगंज रेलवे स्टेशन, सोनभद्र के नाम से जाना जाएगा. गृह मंत्रालय के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि रेलवे स्टेशन एक जिले के अंतर्गत आता है, इसके बावजूद सोनभद्र के नाम पर कोई जगह नहीं है, इसलिए ही रार्बटगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर सोनभद्र किया गया है.

  1. रॉबर्टगंज रेलवे स्टेशन अब कहलाएगा सोनभद्र
  2. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दी नाम बदलने की मंजूरी 
  3. पिछले साल बदला गया था मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम

पहले बदला था मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम
यह दूसरी बार है जब उत्तर प्रदेश में किसी रेलवे स्टेशन का नाम बदला गया है. इससे पहले पिछले अगस्त में मुगलसराय स्टेशन का नाम बदल कर आरएसएस के विचारक दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा गया था. बता दें कि सरकारी नियमों के मुताबिक किसी स्टेशन, गांव, शहर का नाम बदलने के लिए राज्य सरकार को गृह मंत्रालय से NOC लेना जरूरी होता है. मुगलसराय रेलवे स्टेशन के नाम में बदलाव के बाद राबर्टगंज का नाम बदलने के लिए एनओसी हेतु अपील की थी, जिसे मंजूरी मिल गई है. 

आगरा एयरपोर्ट का नाम उपाध्याय के नाम पर रखने का फैसला
अप्रैल में यूपी सरकार ने अगारा एयरपोर्ट का नाम उपाध्याय के नाम पर रखने का फैसला किया था. पिछले साल ही गृह मंत्रालय ने मथुरा के पास फराह टाउस रेलवे स्टेशन को उपाध्याय के नाम पर रखने के लिए NOC जारी की थी. फराह टाउस रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव केंद्र के पास पिछले साल से पड़ा था. इस स्टेशन का नाम बदलने का फैसला अखिलेश सरकार ने लिया था. बता दें उपाध्याय का जन्म मथुरा के पास गांव नगला चन्द्रभान  में हुआ था. 2015 में एनडीए सरकार की पहली सालगिरह पर पीएम मोदी ने इस गांव का दौरा किया था. 

Trending news