चीन छोड़ Samsung को भाया यूपी, इस शहर में 4 हजार करोड़ निवेश करेगी कंपनी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand804731

चीन छोड़ Samsung को भाया यूपी, इस शहर में 4 हजार करोड़ निवेश करेगी कंपनी

सैमसंग द्वारा नोएडा में लगायी जाने वाली इस यूनिट से करीब डेढ़ हजार लोगों को सीधे तौर पर रोजगार मिलेगा. इस यूनिट के काम शुरू करने के साथ ही भारत के हिस्से में एक उपलब्धि भी जुड़ जाएगी.

सैमसंग कंपनी नोएडा में यूनिट लगाएगी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में निवेश को लुभाने के लिए कई कदम उठाए हैं. अब इसका असर भी दिखाई देना शुरू हो गया है. बता दें कि दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग (Samsung) ने यूपी में 4825 करोड़ रुपए का निवेश करने का फैसला किया है. इसके तहत कंपनी यूपी के नोएडा में मोबाइल और आईटी डिस्प्ले बनाने की यूनिट स्थापित करेगी. खास बात ये है कि सैमसंग की यह यूनिट पहले चीन में स्थापित थी लेकिन अब कंपनी ने चीन से अपना कारोबार समेटकर यूपी में निवेश करने का फैसला किया है.

यह भी देखें - कुशल नेतृत्व की वजह से भारत का पूरी दुनिया में बज रहा डंका- CM योगी

 

डेढ़ हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
सैमसंग द्वारा नोएडा में लगायी जाने वाली इस यूनिट से करीब डेढ़ हजार लोगों को सीधे तौर पर रोजगार मिलेगा. इस यूनिट के काम शुरू करने के साथ ही भारत के हिस्से में एक उपलब्धि भी जुड़ जाएगी. दरअसल भारत, ओएलईडी तकनीक से बने मोबाइल डिस्प्ले का उत्पादन करने वाला दुनिया का तीसरा देश बन जाएगा.

सरकार देगी वित्तीय प्रोत्साहन
सैमसंग के यूपी में भारी-भरकम निवेश करने से राज्य सरकार काफी उत्साहित है और यही वजह है कि सरकार ने निवेश के बदले सैमसंग को विशेष प्रोत्साहन देने का फैसला किया है. शुक्रवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने इस संबंध में कई फैसले लिए हैं. इसमें ''उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण नीति-2017'' (Uttar Pradesh Electronics Manufacturing Policy-2017) के तहत सरकार 5 साल में कंपनी को भूमि हस्तांतरण (Land Transafer) पर स्टाम्प ड्यूटी में छूट समेत करीब 250 करोड़ रुपए की छूट देगी. 

यह भी पढ़ें - कोरोना वैक्सीन बांटने की तैयारी में जुटी योगी सरकार, CM कर रहे हैं समीक्षा

इसके अलावा सैमसंग को केन्द्र सरकार की योजना ''स्कीम फॉर प्रोमोशन ऑफ मैन्यूफैक्चरिंग ऑफ इलेक्टानिक कंपोनेंट्स एंड सेमीकंडक्टर्स'' (Scheme for Promotion of manufacturing of Electronic Components and Semiconductors) के तहत भी करीब 460 करोड़ रुपए का वित्तीय प्रोत्साहन मिलेगा. 

अमेरिका-चीन की ट्रेड वॉर बनी वजह
बता दें कि अमेरिका और चीन के बीच चल रही ट्रेड वॉर और कोरोना माहमारी के चलते कई कंपनियां चीन से अपना कारोबार समेटकर वियतनाम, कंबोडिया, म्यांमार, थाईलैंड बांग्लादेश और भारत में निवेश करने की योजना बना रही हैं. ऐसी खबरें आ रही हैं कि सैमसंग और एप्पल इंक समेत करीब दो दर्जन कंपनियां चीन से अपना कारोबार समेटकर भारत में करीब 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश कर सकती हैं. 

डिस्प्ले प्रोडक्ट बाजार पर है सैमसंग का कब्जा

विश्व में टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट, घड़ियों आदि में उपयोग होने वाले कुल डिस्प्ले उत्पाद का 70 प्रतिशत से अधिक सैमसंग द्वारा बनाया जाता है. नोएडा में लगने वाली यूनिट में ''हाई टेक्नोलोजी कम्पोनेन्ट डिस्प्ले'' का निर्माण किया जाएगा. बीते वित्तीय वर्ष में सैमसंग ने सबसे ज्यादा 27 बिलियन डॉलर का निर्यात किया है। अगले पाँच वर्षों में कंपनी ने कुल 50 बिलियन डॉलर का निर्यात लक्ष्य तय किया है. 

WATCH LIVE TV

Trending news