अगर पेट में बन रही है कब्‍ज बाबूगोशा से अच्‍छी कोई दवाई नहीं, पेट संबंधी बीमारियों के लिए रामबाण है यह फल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1797654

अगर पेट में बन रही है कब्‍ज बाबूगोशा से अच्‍छी कोई दवाई नहीं, पेट संबंधी बीमारियों के लिए रामबाण है यह फल

Babughosha benefits : बाबूगोशा बाजार में नाशपाति के मुकाबले कम मिलता है. आपको बता दें यह फल पेट के लिए काफी बेहतरीन चीज है. इसमें मिलने वाला फायबर पेट की सूजन को कम करता है और डाइजेशन को सुचारू तौर पर चलाने में मदद करता है.

Babugosha

Babughosha benefits : बारिश का दौर जारी है. ऐसे में बाजार में बाबूगोशा का भी आ गया है. बाबूगोशा खाने से पेट संबंधी समस्‍याएं गायब हो जाती हैं. हालांकि, बाबूगोशा कब्‍ज के लिए रामबाण है. तो आइये जानते हैं बाबूगोशा खाने के क्‍या फायदे होते हैं. साथ ही बताएंगे कि जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन्हें इस फल का किस वक्त खाना चाहिए.

कब्‍ज के लिए फायदेमंद 
विशेषज्ञों के मुताबिक, जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है, उनके लिए बाबूगोशा एक दवाई की तरह काम करता है. बाबूगोशा में अच्छी मात्रा में फायबर मिलता है जो कब्ज को खत्म करता है. कब्ज के रोगी बाबूगोशा का सेवन रात को सोने से पहले कर सकते हैं. अगर आपको ज्यादा कब्ज रहता है तो दो बाबूगोशा का एक साथ सेवन करें.

पेट के सूजन को कम करता है 
बाबूगोशा बाजार में नाशपाति के मुकाबले कम मिलता है. आपको बता दें यह फल पेट के लिए काफी बेहतरीन चीज है. इसमें मिलने वाला फायबर पेट की सूजन को कम करता है और डाइजेशन को सुचारू तौर पर चलाने में मदद करता है.

फाइबर की अच्‍छी मात्रा 
बाबूगोशा एनर्जी का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. इस फल में तकरीन 57 कैलोरीज मिलती है, जो शरीर को एनर्जी देने का काम करती हैं. अच्छी मात्रा में फायबर पाए जाने के कारण यह एनर्जी लंबे वक्त तक बनी रहती है. आप इस फल का सेवन बतौर स्नैक्स कर सकते हैं.

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद
जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत रहती है उन्हें रोजाना एक बाबूगोशा का सेवन करना चाहिए. एक बाबूगोशा में तकरीबन 116 mg पोटेशियम पाया जाता है. जो हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने का काम करता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news