Homemade Scrubs: छिन गया है चेहरे का निखार, ये घरेलू उपाय दिलाएंगे व्हाइट हेड्स, ब्लैक हैड्स से छुटकारा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1785051

Homemade Scrubs: छिन गया है चेहरे का निखार, ये घरेलू उपाय दिलाएंगे व्हाइट हेड्स, ब्लैक हैड्स से छुटकारा

Homemade Scrubs: चेहरे की खूबसूरती बढ़ानी हो तो बाजार जाकर महंगे से महंगे प्रोडक्ट खरीदने से पहले अपने किचन में झांकना न भूलें...आपके घर में मौजूद चीजों से आपको निखार मिल जाएगा...बस जरूरत है उसे...

Homemade Scrubs: छिन गया है चेहरे का निखार, ये घरेलू उपाय दिलाएंगे व्हाइट हेड्स, ब्लैक हैड्स से छुटकारा

Homemade Scrubs:अगर आपके चेहरे का निखार छिन गया है या बरसात की वजह से आपकी स्किन रूखी और बेजान हो गई है तो परेशान होकर आप कुछ भी चेहरे पर इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे आपको बहुत अन्य सी प्रॉब्लम शुरू हो सकती हैं. हम व्हाइट हेड्स, ब्लैक हैड्स को हटाने के लिए कई घरेलू नुस्खे अपनाते हैं, पार्लर जाते हैं और भी कई तरीके अपनाते हैं. लेकिन ऐसा करने से आपकी समस्या दूर नहीं होती है. ऐसे में होममेड स्क्रबिंग से आप इस समस्या को काफी हद तक दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे तैयार करना है स्क्रब...कब करना है...

नारियल का दूध + बादाम

यह फेस स्क्रब त्वचा को एक्सफोलिएट करता है. ये सेल्युलाइट की उपस्थिति को कम करने में मददगार होता है. रफ एंड डल स्किन की चमक बढ़ाने में ये स्क्रब काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको  दो टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 4 टेबलस्पून बादाम पाउडर, 1 टेबलस्पून ओटमील, 2 टेबलस्पून गुलाब की पंखुड़ियां चाहिए.  इन सारी सामग्री को कटोरी में डालकर अच्छी तरह मिला लें. करीब 10 मिनट तक हल्के हाथों से इससे चेहरे की स्क्रबिंग करें. फिर उसके बाद फेस को धो लें. चेहरा साफ करने के बाद क्रीम जरूर अप्लाई करें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार  इस्तेमाल करें.

टमाटर + दही+नीबू का रस
टैनिंग दूर करने के लिए ये उपाय काफी कारगर है. इसके लिए आपको चाहिए टमाटर और दही. टमाटर में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो टैनिंग को आसानी से दूर कर सकते हैं.  दही एक प्राकृतिक ब्लीच के रूप में काम करता है, जो त्वचा को निखारता है. अपने चेहरे का नेचुरल ग्लो बढ़ाना चाहती हैं, तो इस नेचुरल डी-टैनिंग स्क्रब को लगाएं. इसके लिए आपको चाहिए दो टेबलस्पून टमाटर का पेस्ट, 1 टीस्पून नींबू का रस और  2 टेबलस्पून दही. इन तीनों को एक बोल में मिलाएं. फिर कॉटन बॉल्स से इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करें. स्क्रबिंग के बाद फेस को कुछ देर बाद धो दें. इसे हफ्ते में दो बार दोहराना है. इससे टैन्ड हुई त्वचा एकदम खिली-खिली हो जाएगी.

दालचीनी + शहद
आपका फेस अगर ऑयली है तो ये नुस्खा कारगर साबित होगा. शहद और दालचीनी का कॉम्बो स्किन पोर्स की गहराई से सफाई करता है. स्किन की चमक भी बढ़ाता है.  इस नुस्खे को अपनाने के लिए आपको चाहिए  शहद और दालचीनी. शहद और दालचीनी दोनों के एंटी- बैक्टीरियल गुण चेहरे पर आने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इन दोनों को  एक कटोरी में डालकर मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे और उसके आसपास लगाकर स्क्रब करें.  15 मिनट बाद इसे अच्छी तरह धो लें. कुछ ही मिनटों में आपको ऑयली त्वचा से  छुटकारा मिल जाएगा.

नोट- स्क्रबिंग करने का सही समय रात का है. रात को सोने से पहले स्क्रबिंग करें. क्योंकी त्वचा का रिलैक्स होने का मौका मिलता है.

डिस्क्लेमर-इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम (Zee UPUK) कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

पुरानी कब्ज़ को जड़ से शर्तिया खत्म कर देंगी ये पीले रंग की चीजें, एक झटके में होगी पेट की सफाई
 

 

Trending news