पुरानी कब्ज़ को जड़ से शर्तिया खत्म कर देंगी ये पीले रंग की चीजें, एक झटके में होगी पेट की सफाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1783564

पुरानी कब्ज़ को जड़ से शर्तिया खत्म कर देंगी ये पीले रंग की चीजें, एक झटके में होगी पेट की सफाई

Constipation home remedies:  अगर आपको भी कब्ज की परेशानी अक्सर परेशान करती है तो हम आपको यहां पर कुछ ऐसे कलरफुल फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको मानसून के मौसम में हेल्दी रखेंगे...

प्रतीकात्मक फोटो

Constipation home remedies: शरीर में अधिकतर बीमारियों की शुरुआत पेट के खराब होने से होती है. अगर आपका पेट ज्यादातर खराब रहता है, तो आपको कब्ज, गैस, बवासीर, दस्त, वजन कम होना, वजन बढ़ना, एसिडिटी, हीटबर्न, आंतों में खराबी और कई ऐसी ही बीमारियां हो सकती हैं. यही कारण है कि डॉक्टर और एक्सपर्ट्स पेट को दुरुस्त रखने की सलाह देते हैं. आप शायद भरोसा नहीं करेंगे कि कुछ कलरफुल फूल आपको हेल्दी रख सकते हैं. अगर आपको भी कब्ज की परेशानी अक्सर परेशान करती है तो हम आपको यहां पर कुछ ऐसे कलरफुल फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको मानसून के मौसम में हेल्दी रखेंगे. आइए जानते हैं कि किन चीजों को खाने से आप कब्ज की परेशानी से दूर हो सकते हैं.

Health: 40 की उम्र में चाहिए 25 जैसा ग्लो, फॉलो करें ये टिप्स, आएगा गजब का निखार

डाइट में शामिल करें कलरफुल फूड्स
एक्सपर्ट्स भी डाइट में कलरफुल फूड्स शामिल करने की सलाह देते हैं. इसका कारण है कि हर तरह के रंग की चीजों के अपने अलग-अलग गुण और फायदे होते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही पांच कलरफुल फूड्स के बारे में...

बहुत फायदेमंद है खाने का पीला रंग
पीली शिमला मिर्च, नींबू, आम, अनानास जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन सी का भण्डार होते हैं, जो आपकी बॉडी की इम्यून पावर बढ़ाते हैं.

रोज एक चुटकी हल्दी
रोज एक चुटकी हल्दी का सेवन करने  से इम्यून पावर बढ़ती है और ये सूजन से लड़ने में मदद करती है. इसलिए आप अपनी डाइट में हल्दी को जरूर शामिल करें.

विटामिन सी का खजाना नींबू
पीला नींबू विटामिन सी का खजाना है और इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.

अनानास तोड़ता है कब्ज
पीले रंग का अनानास विटामिन सी, मैंगनीज और एंजाइम का बढ़िया स्रोत है. इसके सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त होता है जिससे कब्ज टूटती है.

केला कब्ज में फायदेमंद
पीले रंग का केला विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर और सिंपल शुगर का बढ़िया स्रोत होता है. यह कब्ज में फायदेमंद है. इसलिए केला खाने की आदत डाल लें.

आम करता है पाचन को मजबूत 
पीले रंग का आम विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम और पोटैशियम का बढ़िया स्रोत है. ये पाचन को स्ट्रांग करता है. 

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है.  यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता.  ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

डिस्क्लेमर-इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम (Zee UPUK) कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Vastu Tips: घर में इन वास्तु शास्त्रों को किया इग्नोर तो हो जाएंगे कंगाल, कूड़ेदान को तो न करें बिलकुल नजरअंदाज

Vande Bharat train: कैसे लगी वंदे भारत ट्रेन में आग वीडियो देख खुद समझ जाएंगे आप

Trending news