मर्दों के लिए वरदान है काली किशमिश, ये पांच फायदे जान लिए तो कभी न छोड़ेंगे साथ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2028172

मर्दों के लिए वरदान है काली किशमिश, ये पांच फायदे जान लिए तो कभी न छोड़ेंगे साथ

Black Raisins amazing benefits: काली किशमिश आपकी सेहत के लिए किसी करिश्मे से कम नहीं हैं. इसमें इतने पोषक तत्व होते हैं कि यह शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में मददगार बन सकती. आइए जानते हैं काली किशमिश के फायदों के बारे में.

मर्दों के लिए वरदान है काली किशमिश, ये पांच फायदे जान लिए तो कभी न छोड़ेंगे साथ

Black Raisins amazing benefits: आपने मीठी किशमिश का स्वाद तो जरूर चखा होगा. पर क्या आपने कभी काली किशमिश (Black Raisins) को टेस्ट किया है. आयुर्वेद में काली किशमिश को सेहत के लिए रामबाण कहा गया है. इसको खाने से शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. महिला हो या पुरुष दोनों के लिए काली किशमिश स्वास्थ्य के लिए वरदान हैं. अक्सर लोगों को काली किशमिश के गुणों से भरे इन 'काले मोतियों' की खासियतें पता नहीं होतीं और वे इसे खाने से बचते हैं. तो आइए इस लेख में जानते हैं कि आखिर आपकी सेहत के लिए काली किशमिश इतनी फायदेमंद क्यों हो सकती है.

पुरुषों के लिए फायदेमंद है काली किशमिश
एक्सपर्ट्स के मुताबिक काली किशमिश में अर्गिनीन नामक एक एमिनो एसिड पाया  जाता है. यह माना जाता है कि वह स्पर्म की संख्या और गुणवत्ता को बेहतर बनाने में हेल्प करती है. पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाने के लिए केसर और काली किशमिश का पानी फायदेमंद होता है. दरअसल, ये आपकी नसों को एक्टिवेट करता है और शरीर की एनर्जी बढ़ाता है. इसके साथ ही ये स्टेमिना बूस्ट करता है जिससे एक्सरसाइज के साथ पुरुषों के शरीर की कमजोरी भी दूर होती है.  काली किशमिश का पानी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. ये शरीर के टॉक्सीन को बाहर निकालता है और फर्टिलिटी बढ़ाता है.ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देती है और फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार है.

भूख बढ़ाने में मददगार
किसी व्यक्ति को कम भूख लगती है, तो उसे किशमिश को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. किशमिश पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसको खाने से शरीर में इंस्टैंट एनर्जी मिलती है. इसमें पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट शरीर को एनर्जी देने के साथ भूख बढ़ाने में भी मददगार होते हैं.

हेल्थ के दुश्मन हैं आप? अगर आप भी सुबह बिना कुल्ला किए पीते हैं बेड टी, जानें क्यों?

कैसे खाएं काली किशमिश ?
काली किशमिश को खाने से पहले अच्छी तरह से साफ कर धो लें. फिर किशमिश को रात भर पानी में भिगों दें. ऐसा करने से किशमिश फूल जाती है और इसके सेरेटूनिन स्तर में वृद्धि हो जाती है, जो खाने में स्वादिष्ट और फायदेमंद होती है. भीगी हुई किशमिश को किसी भी समय सीमित मात्रा में खा सकते हैं. ये आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगी.

महिलाओं के लिए बहुत काम की काली किशमिश
महिलाओं की हेल्थ  की बात करें तो काली किशमिश को खाने के साथ-साथ इसका पानी पीने से मासिक धर्म की अनियमितता और हार्मोन का असंतुल भी ठीक हो सकते हैं. जानिए औरतों के लिए काली किशमिश और उसका पानी कितना फायदेमंद है. एंटी-ऑक्सीडेंट और आयरन से भरपूर काली किशमिश नियमित रूप से खाने से एनीमिया दूर हो जाता है. इन्हें खाने से शरीर में ऊर्जा का स्तर सुधरता है. इसके अलावा काली किशमिश खराब कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में भी मददगार है. नियमित रूप से काली किशमिश के सेवन से आपकी सुंदरता में भी निखार आता है.  इससे बालों का झड़ना कम होता है.

पाए जाते हैं ये पोषक तत्व
काली किशमिश में पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.किशमिश (Black Raisins Benefits) में कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है, जबकि इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों की सुरक्षा में योगदान करते हैं. विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं. किशमिश में लोहा खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है. इस प्राकृतिक मिठाई में ग्लूकोज और फ्रूक्टोज शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है. किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो नुस्खे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है. ऐसी स्थिति में जरूरी है कि आप किसी एक्सपर्ट्स से सलाह लें. फिर ही इन नुस्खों को अपनाएं.  

Garlic Benefits: गुनगुने पानी के साथ इस समय खा लें दो कलियां, हेल्थ के लिए रामबाण है ये उपाय, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Deadly Food Combination: अपनी हेल्थ से करते हैं प्यार तो भूलकर भी एक साथ न खाएं ये चीजें, बन जाती हैं जहर के समान

 

Trending news