Health Benefits: मामूली नहीं है ये पाउडर, कई बीमारियों के लिए है रामबाण
Advertisement

Health Benefits: मामूली नहीं है ये पाउडर, कई बीमारियों के लिए है रामबाण

Health Tips: सौंठ स्वाद और सेहत से भरपूर है. यह रोग प्रतिरोधक ताकत को बढ़ाता है और इन बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है. 

 

Photo Source- Google

Health Tips: सौंठ में अदरक के सारे गुण मौजूद होते हैं.  आयुर्वेद के अनुसार, दुनिया में गैस और अपच की सौंठ से बेहतर कोई दवाई नहीं है.  सौंठ से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. और कई रोगों से छुटकारा भी मिलता है. जो भी भोजन पेट में जाकर अपच या गैस बनाता हो उसमें सौंठ पाउडर डाल देने से वह गैस नहीं बनाता.  

सौंठ बनाने की विधि 
ज्यादातर लोग सौंठ तैयार करने से पहले अदरक को छीलकर सुखा लेते हैं, जबकि अदरक के छिलके में बेहद जरूरी खाद्य तेल इसेन्शयल ऑइल होता है, इसलिए छिली हुई अदरक की सौंठ कम गुणकारी होती है. अदरक को बिना छिले स्वाभाविक रूप में सुखाकर ही सौंठ की इस्तेमाल करना चाहिए. तेज धूप में सुखाई गई अदरक उस सौंठ से अधिक गुणकारी है जो बंद स्थान में कृत्रिम गर्मी या मशीनों की हवा से सुखाकर तैयार की जाती है. इसे प्राकृतिक रूप से सुखाना चाहिए.  

ये खबर भी पढ़ें- अपनी ऐसी फोटोज को देखकर भड़की सारा तेंदुलकर, जानें किसे और क्यों लगाई जमकर लगाई लताड़

स्वस्थ रहने के लिए ऐसे खाएं सौंठ 
खाना खाने से पहले अच्छी तरह सूखे हुए अदरक को चिप्स की तरह बारीक कतर लें. इन चिप्स पर पिसा हुआ काला नमक बुरक कर खूब चबा-चबाकर खा लें और इसके बाद खाना खाएं. इससे अपच और पेट की बीमारियां दूर होती है. 

आयुर्वेदिक जानकार मानते है कि सौंठ और उड़द उबालकर इसका पानी पीने से लकवा ठीक होने की सम्भावना कई गुना बढ़ जाती है. 

जिन लोगों का जुकाम ठीक नहीं होता या बार बार होता है उन्हें सौंठ मिलाकर उबला हुआ पानी पीना चाहिए. इस पानी में  सौंठ के टुकड़े को रोजाना बदलते रहना चाहिए. 

जुकाम ठीक करने के लिए सौंठ को इस तरह भी इस्तेमाल कर सकते है.  सोंठ, पीपल और कालीमिर्च को बराबर  मात्रा में लेकर पीस लें.  इसे हर दिन एक चुटकी लेकर शहद के साथ चाटने से पुराना जुकाम भी ठीक होगा. 

सौंठ दर्द निवारक भी है. सौंठ और हींग का चूर्ण गर्म पानी के साथ सेवन करने से सभी तरह के दर्द में आराम मिलता है. 

सौंठ छोटे बच्चों के दस्त रोकने के लिए भी अचूक दवाई है. इसके लिए सौंठ और जायफल को पीसकर पानी में अच्छी तरह मिलाकर छोटे बच्चों को पिलाएं. दस्त में तुरंत राहत मिलेगी.

आधे सिर दर्द के मरीजों के लिए भी यह एक कमाल की दवाई है. सौंठ को पानी या दूध में घिसकर नाक से सूंघने से और लेप करने से आधे सिर के दर्द में फायदा होता है.

अगर शरीर में कहीं सूजन है तो लगभग 12 ग्राम की मात्रा में सौंठ को गुड़ के साथ मिलाकर खाएं.

सौंठ दांतों और मसूड़ों को भी स्वस्थ रखता है.  सौंठ, हरड़, बहेड़ा, आंवला और सरसों का काढ़ा बनाकर कुल्ला करें. इससे रोजाना सुबह-शाम कुल्ला करने से मसूढ़ों की सूजन, पीव, खून और दांतों का हिलना बंद हो जाता है.

डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Watch: सुरंग में फंसे 41 मजदूरों तक पहुंचने में ज्यादा समय नहीं, देखें क्या है ताजा अपडेट

Trending news