Flexi seeds health benefits: 70 बीमारियों में संजीवनी हैं ये तीन बीज, रोगी का कुछ हफ्तों में कर देंगे कायाकल्प
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1759742

Flexi seeds health benefits: 70 बीमारियों में संजीवनी हैं ये तीन बीज, रोगी का कुछ हफ्तों में कर देंगे कायाकल्प

Weight Loss Seeds : खराब खानपान की वजह से तेजी से वजन बढ़ रहा है. ऐसे में लोग व्‍यायाम और डाइटिंग का सहारा ले रहे हैं. कई बार लोग दवाइयों की भी मदद लेते हैं. क्‍या आप जानते हैं कुछ ऐसे सीड्स होते हैं, जो वजन कम करने में खास भूमिका निभाते हैं. 

फाइल फोटो

Flexi seeds health benefits​ : व्‍यस्‍त जीवनशैली और खराब खानपान की वजह से तेजी से वजन बढ़ रहा है. ऐसे में लोग व्‍यायाम और डाइटिंग का सहारा ले रहे हैं. कई बार लोग दवाइयों की भी मदद लेते हैं. क्‍या आप जानते हैं कुछ ऐसे सीड्स होते हैं, जो वजन कम करने में खास भूमिका निभाते हैं. खास बात यह है कि इससे आपकी सेहत पर बुरा असर भी नहीं पड़ता. तो आइये जानते हैं कौन से ऐसे सुपर सीड्स हैं. 

ये हैं तीन सीड्स 
जानकारों के मुताबिक, चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स और ससमे सीड्स डाइट में शामिल करने से तेजी से वजन कम होता है. साथ ही इनके सेवन से आपको कई तरह की दिक्कतों से भी निजात मिल सकती है. 

फ्लैक्स सीड्स/अलसी के बीज
विशेषज्ञों के मुताबिक, फ्लैक्स सीड्स वजन कम करने में बेहतर भूमिका निभाते हैं. साथ ही सेहत के लिए भी ये फायदेमंद होते हैं. इनमें लिगिनेंस पाया जाता है जो कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करता है. इससे कैंसर की बीमारी का खतरा कम होता है. इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और अल्फालीनिलिक एसिड होता है जो कोलेस्ट्रॉल के डिपॉज़िट्स को कम करता है. इससे हार्ट संबंधी परेशानी नहीं होती है.

चिया सीड्स/सब्जे के बीज
विशेषज्ञों के मुताबिक, चिया सीड्स को सब्जे के बीज के नाम से भी जाना जाता है. इनमें क्वेरसेटिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. ये दिल को बेहतर रखता है. साथ ही ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है. सब्जे के बीजों में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो भूख के अहसास को कम करता है. इससे देर तक कुछ खाए बगैर रहा जा सकता है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. 

सेसमे सीड्स/तिल के बीज
विशेषज्ञों के मुताबिक, तिल भी डाइटिंग में अच्छी भूमिका निभाते हैं. इनमें काफी अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. इसके सेवन से पेट भरे रहने का अहसास काफी समय तक बना रहता है. इससे भूख नहीं लगती है. ऐसे में बीच-बीच में कुछ खाने का मन नहीं होता है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. इनके सेवन से कब्ज की दिक्कत में आराम मिलता है और पेट आसानी से साफ हो जाता है. ससमे सीड्स में प्रोटीन भी काफी मात्रा में होता है. इसकी वजह से मसल्स को मजबूती मिलती है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

WATCH: नहीं देखी होगी बकरीद पर ऐसी तस्वीर, कुर्बानी छोड़ फिरोजाबाद में मुस्लिमों ने की गौसेवा

Trending news