Lips Care In Winter: ड्राई होठों से से हो जाते हैं परेशान? इन 5 आदतों को ठंड से पहले छोड़ दें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2469101

Lips Care In Winter: ड्राई होठों से से हो जाते हैं परेशान? इन 5 आदतों को ठंड से पहले छोड़ दें

Lips Care In Winter : सर्दी (Winter) के मौसम में होंठों (Lips) रूखे और कटे फटे हो जाते हैं तो ऐसे में आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइए जानें ठंड के मौसम में होंठों की देखभाल (Lips Care) किस तरह करें.

Lips Care In Winter

Lips Care In Winter: ठंड के (Winter) के मौसम में आपके होंठ (Lips) भी ड्राई हो जाते हैं और बहुत फटते हैं तो आपको अपने होठों का आधिक से अधिक ध्यान रखमा चाहिए. ठंड में होठों की खास देखभाल (Lips Care) की काफी जरूरत पड़ती है. अगर अगर अपने लाइफ स्‍टाइल में कुछ आदतों को बदल दिया जाए और खानपान सही कर लिया जाए तो होंठ मुलायम हो सकते हैं. स्‍क्रबिंग, नैरिशिंग और हाइड्रेशन का पूरा ध्यान रखने से होंठों की सेहत अच्छी रहती है. आइए जानते हैं कि ठंड के मौसम में अपने होंठों की देखभाल किस तरह करें.

विंटर में इस तरह रखें होंठों का ख्‍याल
डाइट का रखें खास ख्‍याल

अगर आप सर्दी के मौसम में खानपान पर नहीं ध्‍यान दें रहे हैं तो इसका असर आपके होटों पर भी दिखने लगेगा, जरूरी है कि अच्छी डाइट लें. होंठों हमेशा नर्म मुलायम दिखें इसके लिए आपको विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स वाली चीजों का सेवन करना चाहिए. दैनिक आहार में हरी सब्जी, दूध, घी, मक्खन, ताजे फल के साथ ही जूस का सेवन करना चाहिए. 

गुलाब की पंखुड़ियां
अगर आप अपने होंठों को ठंड के मौसम में हेल्‍दी और गुलाबी बनाए रखना चाहते हैं तो आपको देशी गुलाब की भीगी हुई पत्तियों को अपने होठों पर कुछ देर तक रखना चाहिए और ऐसा हर दिन नियमित रूप से करना होगा. आपके होठ नेचुरल गुलाबी होंगे. होंठों की त्वचा खुरदरी हो चुकी है तो आपको रात को सोने से पहले चेहरा घोना चाहिए और होंठों को अच्छे से साफ करना चाहिए. 

क्रीम नियमित लगाएं
ठंड में ड्राइनेस को दूर रखने के लिए आपको होंठों पर क्रीम, दूध की मलाई, मक्खन या देशी घी हल्के हाथों से मसाज करें. होंठों की त्वचा इससे मुलायम और हेल्दी होंगी. रात को सोते समय पेट्रोलियम जेली या कोई एंटीसेप्टिक क्रीम लगाएं. ज्यादा दिक्कत हो रहे हैं तो आपको जरूर डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. 

नाभि में डालें ये चीज
रात को सोने से पहले अगर आप अपनी नाभि में देशी घी, सरसों का तेल या फिर नारियल का तेल लगाएं तो इससे आपके होंठ नर्म बने रहेंगे. यही नहीं, अगर होंठ फट रहे हों तो इसमें भी आपको राहत मिलेगी.

पानी पिएं भरपूर
सर्दी के मौसम में लोगों को प्यास कम लगती है तो इस बात को ध्यान देना चाहिए कि समय समय पर पानी पीते रहें, प्यास लगे या नहीं क्योंकि पानी पीना होटों के लिए बहुत जरूरी है. तय मात्रा में शरीर को पानी मिलता रहे तो स्किन हाइड्रेट रहेगी और होंठ नरम बने रहेंगे.

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.

और पढ़ें- Easy Nail Cleaning Tips: इन 5 आसान टिप्स से चमकने लगेंगे भद्दे और मैले नाखून, गंदगी से ऐसे पाएं छुटकारा

और पढ़ें-5 fruits in october: बदलते मौसम में शरीर लिए टॉनिक हैं ये 5 फल, वायरल इंफेक्शन और सर्दी-जुकाम पास भी नहीं फटकेंगे 

Trending news