SSC GD Constable 2021: जल्द निकलेगी जीडी कांस्टेबल के पदों पर भर्तियां, जानें सेलेक्शन प्रोसेस
Advertisement

SSC GD Constable 2021: जल्द निकलेगी जीडी कांस्टेबल के पदों पर भर्तियां, जानें सेलेक्शन प्रोसेस

SSC के परीक्षा कैलेंडर के अनुसार SSC GD Constable Notification 24 मार्च को ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी किया जाना है.

फाइल फोटो.

लखनऊ: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. SSC जल्द ही केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में कांस्टेबल जीडी (SSC GD Recruitment 2021) पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करने वाली है. इसलिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अभी से इसकी तैयारियों में जुट जाएं.

कब से शुरू होंगे आवेदन
एसएससी के परीक्षा कैलेंडर के अनुसार SSC GD Constable Notification 24 मार्च को ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी किया जाना है. कैंडिडेट्स इन पदों पर 10 मई तक आवदेन कर सकेंगे. वहीं, जुलाई में परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं. 

इन पदों पर होगी भर्ती
एसएससी जीडी परीक्षा के जरिए केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA), सचिवालय सुरक्षा बल (SSF) में कॉन्सटेबल (जनरल ड्यूटी) और असम राइफल्स में राइफलमैन पदों पर भर्ती की जाएगी.

आयु सीमा
भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से लेकर 23 वर्ष के बीच में होनी चाहिए. 

सेलेक्शन प्रोसेस 
उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा यानी CBT के आधार पर किया जाएगा. CBT में पास होने वाले कैंडिडेट्स को फिजिकल एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाता है. जो कैंडिडेट सभी शारीरिक मापदंडों पर खरे उतरते हैं, उनका मेडिकल होता है. मेडिकल में पास होने वाले उम्मीदवार को भर्ती के लिए सेलेक्ट कर लिया जाता है. 

सीबीटी परीक्षा का पैटर्न
1. जीडी कांस्टेबल पदों के लिए होने वाली परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पत्र होता है.
2. परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, जो चार भागों में होगा. हर पार्ट से 25-25 सवाल पूछे जाते हैं.
3. परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल नॉलेज व जनरल अवेयरनेस, मैथ्स और इंग्लिश के प्रश्न पूछे जाते हैं.
4. CBT में 10वीं क्लास के लेवल के सवाल पूछे जाते हैं. परीक्षा देने के लिए 90 मिनट का समय मिलता है.

अगस्त में होगा परीक्षा का पहला चरण
एसएससी के परीक्षा कैलेंडर के मुताबिक SSC GD Constable 2021 भर्ती परीक्षा का पहला चरण 2 अगस्त से शुरू होगा जो 25 अगस्त तक चलेगी. उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा होने के कारण अलग-अलग तारीखों पर परीक्षा आयोजित की जाती है. बता दें कि इससे पहले 2018 में आयोजित भर्ती परीक्षा में लगभग 30 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news