close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पुलिस बजाती रही 'जागते रहो' का सायरन और सीबीआई दफ्तर के सामने हो गई चोरी

सोमवार देर रात लखनऊ के हजरतगंज में जागते रहो सायरन बजाते हुए पुलिस लोगों को जगाती रही और चोरों ने खुले आम पुलिस को चुनौती दे डाली. महज एक किलोमीटर की दूरी पर चोरों ने दो दुकानों का ताला तोड़कर चोरी की अंजाम दिया.

पुलिस बजाती रही 'जागते रहो' का सायरन और सीबीआई दफ्तर के सामने हो गई चोरी
फाइल फोटो

लखनऊ: लखनऊ पुलिस बीते दिनों की याद दिलाने के लिए और  चोरी की वारदातों पर लगाम लगाने के लिए नया ट्रायल किया लेकिन उनका ये ट्रायल शुरू होते ही विवादों में पड़ गया. कल देर रात हज़रतगंज इलाके में पुलिस बजाती रही जागते रहो का सायरन और महज एक किलोमीटर दूर सीबीआई दफ्तर के सामने उसी वक़्त 2 दुकानों में चोरी की घटना ने सवाल खड़ा कर दिया. पुलिस की पीसीआर वैनों में जागते रहो के सायरन लगाए गए हैं.

लखनऊ में अपराध को रोकने के लिए पुलिस ने नया तरीका अपनाया है. यूपी पुलिस की गाड़ियों में  जागते रहो का सायरन लगाया गया है. यह सायरन उसी तरह बोलता है जिस तरह पुराने समय में रात को गश्त के दौरान गार्ड आवाज देते थे. ऐसी ही आवाज का सायरन पुलिस की गश्त गाड़ियों में लगाया गया है. 

इस सायरल में लाठी की ठक-ठक की आवाज भी आती है. इसे पायलट प्रॉजेक्ट की तरह फिलहाल लखनऊ में लॉन्च किया गया है लेकिन हजरतगंज में गाड़ियां जागते रहो सायरन बजाती रही और इससे महज एक किलोमीटर की दूरी पर चोरों ने दो दुकानों में चोरी की वारदात को अंजाम दिया. खास बात यह भी है कि यह चोरी सीबीआई दफ्तर के सामने बनी दो दुकानों में हुई. सुबह दुकान खोलने पहुंचे आकाश कैफे और दयाल मेडिकल के कर्मचारियों ने पुलिस को चोरी की सूचना दी.  

क्षेत्राधिकारी हजरतगंज अभय मिश्रा  ने इस पहल को शुरू करते हुए बताया था कि अपराधियों पर लगाम कसने के लिए अब लखनऊ की यूपी 100 की गाड़ियों में रात्रि गश्त के दौरान ‘जागते रहो’ का सायरन बजेगा. इस पहल को ट्रायल के तौर पर सिर्फ हजरतगंज क्षेत्र में लागू किया गया है. 

सफल होने पर पूरे शहर में इसे लागू किया जाएगा. लेकिन बेखौफ चोरों ने लखनऊ पुलिस की गस्त की हवा उस समय निकाल दी जब पॉश इलाके में स्थित सीबीआई मुख्यालय के पास अज्ञात 
चोरों ने दो दुकान का ताला तोड़कर गल्ले में रखी हजारों रुपये की नगदी पार कर दी. चोरी की पहली घटना नवल किशोर रोड स्थित आकाश कैफे की है. यहां अज्ञात चोर दुकान के गेट का ताला तोड़कर अंदर घुसे. उसके बाद दो लॉकर का ताला तोड़ा और गल्ले में रखी करीब 25000 रुपये की नगदी और अन्य सामान चोरी कर लिया. 

आकाश कैफे के मालिक आकाशदीप ने बताया चोरों की वारदात सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई है. फिलहाल सीबीआई कार्यालय के निकट मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश के कार्यालय के ठीक सामने स्थित दुकान में इस प्रकार की घटना पुलिस की गश्त पर सवाल खड़े कर रही है. 

आकाश ने कहा कि जब पॉश इलाके में दुकानें सुरक्षित नहीं हैं तो अन्य इलाकों में क्या होगी यह तो आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं. वही, इस दुकान के पड़ोस में स्थित अक्षय दयाल की अंग्रेजी दवा खाना नाम की मेडिकल स्टोर में चोरी की वारदात हुई.  इस घटना  के बाद  पुलिस सीसीटीवी फुटेज से चोरों की तलाश में जुटी हुई है.