कोरोना संकट में बच्चों के भविष्य को लेकर बड़ा फैसला- UP में कक्षा 6 से 9 और 11वीं के छात्र अगली क्लास में प्रमोट

माध्यमिक शिक्षा परिषद्, उप्र, प्रयागराज द्वारा संचालित विद्यालयों की वर्ष 2019-20 के सत्र की कक्षा-6, 7, 8, 9 और 11 के सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किये जाने का निर्णय लिया गया है.

कोरोना संकट में बच्चों के भविष्य को लेकर बड़ा फैसला- UP में कक्षा 6 से 9 और 11वीं के छात्र अगली क्लास में प्रमोट

प्रयागराज: कोरोना संकट के बीच योगी सरकार ने बच्चों के भविष्य को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए कक्षा छठीं से नौवीं तक के छात्रों को अगली क्लास में प्रमोट करने का फैसला लिया है. साथ ही 11वीं के भी सभी छात्रों को 12वीं में सीधा प्रवेश मिलेगा. इसे लेकर प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा ने 13 अप्रैल को निदेशक माध्यमिक शिक्षा को आदेश जारी कर दिए हैं. दरअसल, लॉकडाउन का पहला चरण खत्म होने वाला है, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हए ये और कितने दिन चलेगा कह पाना मुश्किल है. ऐसे में छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. स्कूल बंद हैं और बच्चे घरों में कैद हैं. इस बार स्कूलों में फाइनल एग्जाम भी नहीं हो पाए हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की ओर से ये फैसला लिया गया है.

ये भी पढ़ें: कोरोना संकट में कैदियों का बड़ा योगदान, मजदूरी का पैसा मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में किया दान

 

आदेश में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 2(G) के तहत कोरोना महामारी को आपदा घोषित किया गया है. Covid-19 के संक्रमण के फैलाव से बचाव और इसके रोकथाम के लिए घोषित लॉकडाउन से असाधरण परिस्थितियों पैदा हुई हैं. जिसके बाद शैक्षणिक सत्र को नियमित किए जाने पर विचार किया गया और माध्यमिक शिक्षा परिषद्, उत्तर प्रदेश, प्रयागराज द्वारा संचालित विद्यालयों की वर्ष 2019-20 के सत्र की कक्षा-6, 7, 8, 9 और 11 के सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किये जाने का निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में Covid-19 मरीजों की संख्या 550 हुई, पीलीभीत फिलहाल कोरोना संक्रमण से मुक्त

हालांकि, अभी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट्स की घोषणा को लेकर आधिकारिक जानकारी परिषद् की ओर से नहीं दी गई है. लेकिन, खबर है कि जून के पहले हफ्ते में जारी किया जा सकता है.