मौसम साफ होते ही केदारनाथ के लिए उमड़ी तीर्थयात्रियों की भीड़, योग गुफा की भारी डिमांड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand574752

मौसम साफ होते ही केदारनाथ के लिए उमड़ी तीर्थयात्रियों की भीड़, योग गुफा की भारी डिमांड

मौसम साफ होने के बाद केदारनाथ यात्रा में भारी इजाफा हुआ है. अब रोजाना चार से पांच हजार के बीच तीर्थयात्री यहां पहुंच रहे हैं.

फाइल फोटो.

रुद्रप्रयाग: करोड़ों हिन्दुओं की आस्था के केन्द्र ग्यारहवे ज्योतिर्लिंग भगवान केदारनाथ के दरबार में एक बार फिर से रौनक देखने को मिल रही है. केदारनाथ धाम में मौसम साफ होने के बाद अब चार से पांच हजार के बीच यात्री रोजाना पहुंच रहे हैं. इससे यात्रा मार्ग पर व्यवसाय कर रहे तीर्थयात्रियों के चेहरों पर मुस्कान लौट आई है. वहीं, दूसरी ओर केदारनाथ मंदिर के ठीक दाईं ओर डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर बनाई गई योग ध्यान गुफा के लिए लगातार बुकिंग आ रही है. अक्टूबर माह तक गुफा की फुल बुकिंग हो चुकी है. ऐसे में प्रशासन धाम में अन्य गुफाओं को बनाने की कार्य योजना तैयार कर रहा है.

केदारनाथ धाम में एक बार फिर से रौनक देखने को मिल रही है. गौरीकुण्ड से केदारनाथ पैदल मार्ग पर घोड़े, खच्चरों की आवाजाही हो रही है तो डंडी कंडी मजदूर भी यात्रियों को ढोने में दिखाई दे रहे हैं. इसके अलावा हेली सेवाओं से यात्रियों को काफी राहत मिल रही है. मौसम साफ होने के बाद केदारनाथ यात्रा पटरी पर लौट आई है. मानसून सीजन में जहां नाममात्र के यात्री ही केदारनाथ धाम पहुंच रहे थे, वहीं अब चार से पांच हजार के बीच यात्री धाम में पहुंच रहे हैं. हेली सेवाओं के केदारधाम आने से यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है. इसके साथ घोड़े-खच्चरों से आवाजाही करने वाले तीर्थयात्री की आमद भी ज्यादा है. कुल मिलाकर सभी को रोजगार उपलब्ध हो रहा है. 

यात्रा पड़ावों पर दुकान खोले व्यवसाइयों का व्यापार भी सही चल रहा है. यात्रियों की संख्या बढ़ने से व्यापारी वर्ग के चेहरों पर मुस्कान दिखाई दे रही है. प्रशासन भी यात्रा व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त करने में लगा है. यात्रा पड़ावों पर एडवांस टीम तैनात की गई हैं जो यात्रियों की हरसंभव मदद में जुटी हुई है. अब तक 8 लाख 65 हजार श्रद्धालु बाबा केदार के दरबार में मत्था टेक चुके हैं और अनुमान लगाया जा रहा है कि कपाट बंद होने तक यात्रा का आंकड़ा दस लाख को पार कर जाएगा.

fallback

केदारनाथ धाम के दर्शन के साथ ही श्रद्धालु मंदिर के ठीक दाईं ओर डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर बनाई गई योग ध्यान गुफा में भी पहुंच रहे हैं. श्रद्धालु यहां पर योग साधना कर रहे हैं. केदारनाथ में अभी एक ही गुफा बनाई गई है, जबकि और बनाई जानी है. इस ध्यान गुफा में जब से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने येाग साधना की है तब से गुफा की लगातार बुकिंग आ रही है. 

fallback

गढ़वाल मण्डल विकास निगम लिमिटेड को इसकी बुकिंग मिल रही है. अब तक देश विदेश के 50 से ज्यादा श्रद्धालु इस गुफा में साधना कर चुके हैं और गढ़वाल मण्डल विकास निगम को एक लाख का राजस्व प्राप्त हो चुका है. गुफा की एक रात की बुकिंग 1500 है. इस गुफा में रहने और खाने की उचित व्यवस्था है. साथ ही यहां पर एक फोन भी रखा गया है, जिससे GMVN से संपर्क किया जा सकता है. 

fallback

इस साल से पहली बार ही गुफाओं की बुकिंग की गई है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले सालों में गुफा में साधना करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में भारी इजाफा होगा. जिला प्रशासन गुफाओं की खोज कर रहा है. इस गुफा के आसपास अन्य गुफाएं हैं जिन्हें विकसित किया जा सकता है. 

Trending news