पर्यटकों के लिए 188 दिन बाद खुले ताज महल और आगरा किला के दरवाजे, जान लें एंट्री के नियम

ताज महल के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब इस ऐतिहासिक स्मारक के दरवाजे पर्यटकों के लिए इतने दिनों (188) तक बंद रहे. 

पर्यटकों के लिए 188 दिन बाद खुले ताज महल और आगरा किला के दरवाजे, जान लें एंट्री के नियम
ताज महल और आगरा किला पर्यटकों के लिए फिर से खोल दिए गए हैं.

आगरा: कोरोना महामारी के कारण बीते 17 मार्च से बंद ताज महल और आगरा किला सोमवार से पर्यटकों को लिए फिर से खोल दिए गए हैं. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधिकारियों ने इन दोनों स्थलों को फिर से खोलने के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर लिए हैं. इस दौरान कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करना होगा. ताज महल में एक दिन में 5000 पर्यटकों को ही एंट्री मिलेगी, वहीं आगरा किला में 2500 पर्यटकों को. दोनों स्मारकों में टिकट विंडो बंद रहेंगे, पर्यटकों को ऑनलाइन टिकट बुक कराना होगा. क्यूआर कोड को स्कैन करके भी टिकट लिया जा सकता है. 

CM के आदेश पर सुदीक्षा भाटी के परिजनों को मिली आर्थिक मदद, सौंपा  20 लाख रुपये का चेक

पर्यटकों को सख्ती से फॉलो करनी होंगे निम्न नियम
स्मारकों में स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का पालन तय कराया जाएगा. पर्यटक ताज महल में शाहजहां और मुमताज की कब्र देख पाएंगे. मकबरे में एक बार में सिर्फ 5 पर्यटकों को ही प्रवेश दिया जाएगा. पर्यटकों को मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. पार्किंग समेत सभी पेमेंट डिजिटल मोड में करने होंगे.स्मारक में ग्रुप फोटोग्राफी की मंजूरी नहीं होगी. विदेशियों को एंट्री टिकट के लिए 1100 रुपए और देश के पर्यटकों को 50 रुपए देने होंगे. दीवारों व रेलिंग से दूर रहना होगा. एंट्री से पहले थर्मल स्क्रीनिंग होगी, बिना कोविड लक्षण वाले लोग ही प्रवेश पाएंगे.

ओमप्रकाश राजभर ने BJP को बताया No-1 झूठ पार्टी, कहा- योगी ने UP को गुंडायुक्त बना दिया

पहली बार ताज महल इतने दिनों के लिए बंद हुआ
ताज महल के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब इस ऐतिहासिक स्मारक के दरवाजे पर्यटकों के लिए इतने दिनों (188) तक बंद रहे. इतिहासकारों के मुताबिक ताज महल का निर्माण 1632 से 1648 के बीच हुआ. पहली बार साल 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान ताजमहल 15 दिन के लिए बंद रहा था. इसके बाद 1978 में यमुना में आई बाढ़ के कारण 7 दिनों के लिए इस विश्व अजूबे को बंद किया गया था. कोरोना महामारी के कारण इस साल मार्च में 17 तारीख को यह घोषणा की गई थी कि पर्यटकों के लिए ताज महल और आगरा किला के दरवाजे 15 दिन बंद रहेंगे. इसके बाद देशव्यापी लॉकडाउन और कोरोना के भयावह रूप धारण करने पर इन दोनों स्मारकों को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया था.

WATCH LIVE TV