अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों का होगा औचक निरीक्षण, CM योगी ने इन 2 मंत्रियों को सौंपा जिम्मा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand687237

अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों का होगा औचक निरीक्षण, CM योगी ने इन 2 मंत्रियों को सौंपा जिम्मा

बुधवार को मुख्यमंत्री योगी ने खुद डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान का आकस्मिक निरीक्षण किया. 

फाइल फोटो.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना संकट को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों में व्यवस्थाओं की हकीकत जानने के लिए और उन्हें बेहतर बनाने के लिए औचक निरीक्षण के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने चिकित्सा शिक्षा मंत्री और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री को जनता से फीडबैक लेने के लिए भी कहा है.

बुधवार को मुख्यमंत्री योगी ने खुद डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान का आकस्मिक निरीक्षण किया. सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी कोविड अस्पताल में बेड्स की संख्या 100 से कम न हो.

सीएम योगी ने अधिकारियों से कहा कि कामगारों/श्रमिकों को नियमित खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए युद्ध स्तर पर राशन कार्ड बनाए जाएं. यदि किसी कामगार/श्रमिक का बैंक खाता निष्क्रिय हो गया हो तो प्रशासन ऐसे खातों को अविलम्ब सक्रिय कराएं, ताकि ऐसे लोगों को भरण-पोषण भत्ते की धनराशि मिल सके.

योगी आदित्यनाथ ने निगरानी समितियों को सक्षम बनाने पर भी बल दिया. उन्होंने कहा कि ये समितियां घरेलू और राजस्व सम्बन्धी विवादों को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकतीं हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ ने भूसा बैंक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने और पशुओं की ईयर टैगिंग करने के काम को भी तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए. साथ ही टिड्डी दल से बचाव के सभी प्रबंध करने और लोगों को जागरूक करने के लिए कहा.

मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन को सफल बनाए रखने के लिए मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, सभी जिलाधिकारियों और SSP/SP से नियमित संवाद कायम रखने के निर्देश दिए हैं. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पुलिस, पीएसी, फायर सर्विस और रेलवे पुलिस के कर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए सभी सुरक्षात्मक उपाय किए जाएं.

सीएम योगी ने कहा कि भविष्य में जब भी नियमित ट्रेन सेवा प्रारम्भ होगी, तब यात्रियों की स्कैनिंग करने के लिए कार्ययोजना अभी से तैयार कर ली जाए. अभी तक विभिन्न राज्यों से कामगारों/श्रमिकों को लेकर 1337 ट्रेनें प्रदेश आयीं हैं, 104 ट्रेनें रास्ते में हैं. 208 ट्रेनों को रिसीव करके गोरखपुर स्टेशन पूरे देश में सर्वाधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेन रिसीव करने वाला स्टेशन बना है.

Trending news