20 मिनट में खुश कर देंगी आपको ये छोटी-छोटी चीजें, जानें कैसे रह सकते हैं Happy
X

20 मिनट में खुश कर देंगी आपको ये छोटी-छोटी चीजें, जानें कैसे रह सकते हैं Happy

बागों में हरियाली, पेड़ पर बैठे पक्षी, लहराते पेड़, आदि तुरंत हमारा दिमाग शांत और मन खुश कर सकते हैं. इसलिए कभी निराश या उदास हों तो नेचर के बीच जाएं. 

20 मिनट में खुश कर देंगी आपको ये छोटी-छोटी चीजें, जानें कैसे रह सकते हैं Happy

नई दिल्ली: एक हेल्दी लाइफ के लिए हैप्पीनेस को जिंदगी का सबसे बड़ा हिस्सा बनाना बहुत जरूरी है. आज की हमारी दौड़-भाग वाली लाइफस्टाइल में हमारे पास इतना वक्त भी कहां है, जो हम आराम से बैठकर कुछ पल खुशी के निकाल पाएं. लेकिन अपने साथ ऐसा न होने दें. व्यस्त जीवन के बीच में हंसना-मुस्कुराना न भूलें. हम आपको बताते हैं हार्वर्ड की एक रिसर्च के बारे में जिससे पता चला है कि छोटी-छोटी बातों से हमें आसानी से खुशियां मिल सकती हैं. रिसर्च में सामने आई हैं ऐसी 3 चीजें जिनपर हम रोज ध्यान दें तो 20 मिनट के अंदर खुशी से झूम सकते हैं....

ये भी पढ़ें: हमेशा दिखना चाहते हैं जवां तो कर लें मखानों से दोस्ती, जानिए खाने के फायदे

1. प्रकृति से जुड़ें
बागों में हरियाली, पेड़ पर बैठे पक्षी, लहराते पेड़, आदि तुरंत हमारा दिमाग शांत और मन खुश कर सकते हैं. इसलिए कभी निराश या उदास हों तो नेचर के बीच जाएं. अगर नहीं जा सकते तो प्रकृति के वीडियो देखें. एक रिसर्च में ये बात भी सामने आई है कि प्लैनेट और पृथ्वी से जुड़े वीडियो देखने वाले लोग तनाव से कम ग्रसित होते हैं. इसलिए प्रकृति से जरूर जुड़ें.  

ये भी पढ़ें: बासी रोटियां खाने के फायदे जानेंगे तो कभी नहीं करेंगे मना, ये बीमारियां रहेंगी दूर

2. करें किसी अपने से बात
जीवन की व्यस्तता जितनी बढ़ती जाती है, हम अपनों से उतने ही दूर चले जाते हैं. ऐसे में जब हम तनाव में होते हैं तो हमारे पास बात करने वाला भी कोई नहीं होता. अपने साथ ऐसा न होने दें. अगर आप लाइफ में कभी अकेलापन महसूस कर रहे हैं तो कुछ समय निकाल कर किसी करीबी को फोन या मैसेज जरूर करें. उनसे बात कर अपने दिल का हाल शेयर करें. 100% आपको हल्का महसूस होगा और दिल खुश हो जाएगा.  

ये भी पढ़ें: घने बालों की है ख्वाहिश तो इन 10 चीजों को करें डाइट में शुमार, जल्द दिखेगा फायदा

3. छुट्टियों को करें बैलेंस
नौकरी में इतना डूब चुके हैं कि समय या दिन का भी होश नहीं? यह नॉर्मल है. लेकिन एक हेल्दी हार्ट और माइंड के लिए वेकेशंस लेनी चाहिए. इसलिए आपके लिए बहुत जरूरी है कि समय निकाल कर वेकेंशंस बैलेंस चेक करें. देखें आपने अपने लिए कितनी लीव बचा रखी है. अगर आपके हाथ में छुट्टियां हैं तो उसे बर्बाद न जाने दें, बल्कि एक अच्छी सी ट्रिप प्लान करें और घूम कर आएं. या फिर घर जाएं और अपनों से मिलें. 

WATCH LIVE TV

Trending news