'ताजमहल' देखने आ रहे हैं तो जान लें ये जरूरी बात, बदल गया है दीदार का टाइम
Advertisement

'ताजमहल' देखने आ रहे हैं तो जान लें ये जरूरी बात, बदल गया है दीदार का टाइम

कोरोना महामारी के चलते उत्तर प्रदेश में रात 9 से सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा हुआ था. जिसके चलते सभी स्मारक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा सुबह सात बजे खोले जा रहे थे. अब समय में बदलाव किया गया है.

फाइल फोटो

आगरा: कोरोना काल में ताजमहल खुलने का समय भी बदल गया है. अभी तक लॉकडाउन के चलते ताजमहल सुबह सात बजे से खुलता था, लेकिन प्रदेश सरकार द्वारा रात्रि कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर दिए जाने के बाद अब ताजमहल भी सुबह छह बजे से खुला करेगा. यानी अब पर्यटक सूर्योदय के साथ ही ताज का दीदार कर सकेंगे.

ताजमहल सुबह 6 बजे से सूर्यास्त तक पर्यटकों के लिए खुला रहेगा

कोरोना महामारी के चलते उत्तर प्रदेश में रात 9 से सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा हुआ था. जिसके चलते सभी स्मारक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा सुबह सात बजे खोले जा रहे थे. रविवार को प्रदेश सरकार ने नाइट कर्फ्यू में रियायत देते हुए इसे रात 10 से सुबह छह बजे तक कर दिया. अब ताजमहल सुबह 6 बजे से सूर्यास्त तक पर्यटकों के लिए खुला रहेगा और इस दौरान पर्यटक कोरोना प्रोटोकॉल के साथ ताजमहल का दीदार कर सकते हैं.

दीपावली पर होगा लखनऊ ग्रीन कॉरिडोर प्रोजेक्ट का शुभारंभ, DPR तैयार करने के निर्देश

आमतौर पर ताजमहल के खुलने और बंद होने का समय सूर्योदय से सूर्यास्त तक रहता था पर कोरोना महामारी के चलते समय मे बदलाव किया गया. जिन पर्यटकों को टिकट बुक करने में परेशानी आ रही है उनकी मदद की भी व्यवस्था की गई है. 

दुकानदार और पर्यटक भी खुश
वहीं दुकानदारों का कहना है कि ताजमहल के समय मे बदलाव से फायदा होगा. पर्यटकों का कहना है कि ताजमहल का समय बढ़ाने से पर्यटकों को और ज्यादा ताज का दीदार करने का मौका मिलेगा. पर्यटकों इस फैसले से बहुत खुश हैं.

टोक्यो ओलंपिक में यूपी के 10 खिलाड़ी फहराएंगे जीत का परचम, हर खिलाड़ी को सरकार देगी 10 लाख रुपये

लागू हैं दिशा निर्देश
अधीक्षण पुरातत्वविद ने कहा है कि जो भी दिशा निर्देश कोविड-19 को लेकर प्रदेश सरकार ने जारी किए हैं उसी क्रम में ताजमहल में दिशा निर्देश लागू हैं. अभी तक ताजमहल में प्रवेश के लिए ऑनलाइन टिकट की दी जा रही है. जब प्रशासन नियमों में रियायत देगा तो ऑफलाइन टिकट भी जारी की जाएगी. अधीक्षण पुरातत्वविद डा. वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि प्रदेश सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए ताजमहल समेत अन्य सभी स्मारक सुबह छह बजे खोले गए हैं.

VIDEO: इस बच्चे के डांस स्टेप देख भूल जाएंगे सब, देखिए इस मासूम की ये Cute अदाएं

बस उखड़ने वाला ही था मेले का झूला, फिर एक शख्स की हिम्मत ने बचाई कई लोगों की जान

WATCH LIVE TV

Trending news