Almonds Benefits: फौलादी शरीर के लिए कितना खाएं बादाम? इस हैवी ड्राई फ्रूट के फायदे और नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2416880

Almonds Benefits: फौलादी शरीर के लिए कितना खाएं बादाम? इस हैवी ड्राई फ्रूट के फायदे और नुकसान

Almonds Benefits For Health: एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए? ये हमेशा से ही एक बड़ा सवाल रहा है. आइए इस बारे में जानें कि आखिर बादाम के सेवन के क्या नियम है और ज्यादा खाने के क्या नुकसान हैं.

Almonds

Almonds For Health: ड्राई फ्रूट्स में बादाम एक हेल्दी ऑप्शन होता है जिसे खाने से खुद को एक्टिव रख पाने और दिमाग तेज रख पाने में मदद मिलती है. इसमें  विटामिन E, विटामिन B के साथ ही आयरन, पोटैशियम, जिंक के अलावा  मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन व थियामिन और फोलेट जैसे हेल्दी गुण पाए जाते हैं. हालांकि, बादाम हेल्दी है लेकिन ऐसा न सोचें कि जितना चाहे खा जाए तो ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल जाएगा. बादाम खाने के फायदे तो बहुत हैं लेकिन इसको ज्यादा और असीमित मात्रा में लेने के नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं. आइए जाने एक दिन में कितने बादाम खाए की उसका फायदा शरीर को पहुंचे न की इसके नुकासान उठाने पड़ें. 

एक दिन में कितने बादाम खाएं?
बादाम हैवी ड्राई फ्रूट्स में से एक है ऐसे में इसे पचाने के लिए डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत होना चाहिए. बादाम खाना शुरू करने वालों को सबसे पहले 2 बादाम भिगोकर खाना चाहिए. बादाम का छिलका उतारकर खाना अधिक फायदेमंद होगा. दिन बीतने के साथ इसकी संख्या बढ़ाकर 5 कर सकते हैं. 

कब से खाएं हर दिन 5 बादाम?
अगर हर दिन 5 बादाम खाने से आपको दस्त और पाचन संबंधी दिक्कत नहीं हो रही या शरीर में गर्मी पैदा होने की शिकायत नहीं हो रही है, तो इसकी संख्या 5 से 10 तक भी कर सकते हैं लेकिन इस बारे में आपको अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए. 

कब बादाम न खाएं?
दस्त, ब्लोटिंग, कब्ज या फिर डाइजेस्टिव दिक्कतें हो रही हैं तो आपको बादाम खाने से बचना चाहिए, दिक्कत बढ़ने पर डॉक्टर से सलाह लें. 

बादाम खाने के फायदे
बादाम इम्यूनिटी को बूस्ट करने मदद करता है.
बादाम डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है. 
पेट की समस्याओं को दूर कर सकता है.
बादाम में स्किन और बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है.
हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत दूर सकती है.
बादाम के सेवन से थकान नहीं होती. 
महिलाओं में पीरियड्स क्रैम्प की दिक्कत दूर हो सकती है.

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.

और पढ़ें- Gut Health For Monsoon: ​बरसात में इंफेक्शन से बचाएगी ये जादुई चाय, गट फ्रेंडली ड्रिंक आजमाकर देंखें!

और पढ़ें- Calcium Rich Foods: बुढ़ापे तक हड्डियों में चाहिए दम तो ये 5 फूड डाइट में करें शामिल, कैल्शियम की कमी होगी दूर 

Trending news