आपके शरीर के तिल खोलते हैं भविष्य के सारे राज! आपके होंठ पर भी हैं तिल तो जानें कैसे हैं आप?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के तिल ऊपर होठ के दाएं तरफ होता है, वह अपने लाइफ पार्टनर को लेकर काफी लकी होते है. ऐसे लोगों को अपने पार्टनर से बहुत सहयोग मिलता है.  

आपके शरीर के तिल खोलते हैं भविष्य के सारे राज! आपके होंठ पर भी हैं तिल तो जानें कैसे हैं आप?
प्रतीकात्मक

नई दिल्ली:  ऐसा माना जाता है कि जिस व्यक्ति के होठों पर तिल होता है वह बहुत आकर्षक होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सामुद्रिक शास्त्र में इसका और मतलब भी बताया गया है. सामुद्रिक शास्त्र में बताया गया है कि जिनके होठों पर तिल होता है उनका व्यक्तित्व बहुत अच्छा होता है. यह भी कहा जाता है कि होठों के अलग-अलग हिस्से पर तिल होने से उसका मतलब भी अलग हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं होंठ पर तिल का महत्व.

होंठ के नीचे तिल है तो ये है संकेत
यदि तिल होंठ के नीचे हो तो गरीबी छाई रहती है. जिन लोगों के होंठ के ऊपर बाएं हाथ की ओर तिल हो तो वे अपनी संतान से बहुत प्रेम करने वाले होते हैं.  इनकी उदारता के कारण घर-परिवार में सुख और समृद्धि का वातावरण रहता है. ये लोग भरोसे के लायक होते हैं.

होंठ पर तिल बाले व्यक्ति प्रेमी दिल से अमीर होते हैं. होठों के आस-पास या सीधे होंठ के ऊपर जिनका तिल होता है वे हर किसी से बहुत ही प्रेम से ही बात करते है और उनके दिल में हर किसी के लिए प्रेम ही होता है. इसी के साथ जिनके होठ के बाएं तरफ तिल होता है वे लोगों का बच्चों से बहुत प्यार होता है. अगर किसी के होठ के नीचे तिल हो तो उस व्यक्ति को हर किसी को देख कर असुरक्षित सा अनुभव करते हैं.

प्रेसिडेंशियल ट्रेन से कानपुर पहुंचेंगे राष्ट्रपति, जानिए इस 'महाराजा स्टाइल' स्पेशल Train की सभी खूबियां

होंठ पर तिल होना
यदि स्त्री और पुरुष के होठों के दाएं तिल का निशान होता है. तो उनका उनके जीवनसाथी के साथ प्रेमपूर्ण रिश्ता रहता है. इनके बीच बेहद संबंध बना रहता है. वहीं यदि विपरीत होंठ के बाईं ओर तिल का निशान होने पर जीवनसाथी के साथ टकराव की स्थिति बनी रहती है. वहीं जिन लोगों के निचले होठों पर तिल होता है वो खाने पीने के शौकिन होते हैं. साथ ही ऐसे व्यक्ति अपने क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते हैं.

ऊपरी होंठ के दाएं और तिल
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के तिल ऊपर होठ के दाएं तरफ होता है, वह अपने लाइफ पार्टनर को लेकर काफी लकी होते है. ऐसे लोगों को अपने पार्टनर से बहुत सहयोग मिलता है. जिन पुरुषों के ऊपर के होठ पर तिल होता है वैसे पुरुष थोड़े सूजी स्वभाव के माने जाते हैं. जिन महिलाओं के ऊपर होठ के राइट साइड तिल होते है, उन्हें अपने जीवनसाथी से बेहद प्रेम पाता है.

क्या आप भी होते हैं LKG और UKG में कन्फ्यूज, जानिए इसकी फुल फॉर्म समेत पूरी डिटेल

ऊपरी होंठ के बायीं तरफ तिल
ज्योतिषियों के अनुसार जिस व्यक्ति के ऊपर वाले को होठ के लेफ्ट साइड तिल हो, तो वह बहुत ही अशुभ होता है. ऐसा कहा जाता है, कि वैसे लोगों को जीवन में अपने जीवनसाथी से बहुत कम सहयोग प्राप्त होता है. लेकिन ऐसे लोगों का स्वभाव बहुत ही अच्छा होता है.

महिला के होंठ पर तिल का मतलब
जिस स्त्री के ऊपरी होंठ पर तिल होता है उसका जीवन बड़ा ही आनंदमय होता है और वह स्व्भाव में बड़ी नरम होती है. साथ ही अगर तिल निचले होंठ पर है तो वह बताता है कि वह स्त्री महंगी वस्तुओं और आरामदायक जीवन जीने की चाह रखने वाली होती है.

पुरुष के होंठ पर तिल का मतलब
पुरुष के ऊपरी होंठ पर तिल होता है तो वो व्यक्ति बड़ा दिलचस्प किस्म का होता है. अगर तिल निचले होंठ पर है तो वह बताता है कि उस पुरुष का जीवन बेहद ही आरामदायक निकलता है.

जानें कुछ खास बातें 'वक्त' और 'घड़ी' के बारे में, जानें किसने किया था आविष्कार?

तिल के आकार का भी महत्व
तिल के आकार का भी बहुत महत्व होता है.  बड़े तिल व्यक्ति के जीवन में खास महत्व रखते हैं. लंबे तिल सामान्य अच्छे परिणाम देते हैं. सिर पर दाईं और तिल हो तो व्यक्ति को ऐश्वर्य और सुख भाग्य की प्राप्ति होती है.

इंसान के चेहरे पर तिल महज सौंदर्य का प्रतीक ही नहीं होते बल्कि ये व्यक्ति के भविष्य में होने वाली घटनाओं का भी संकेत देते हैं. हमारे शरीर पर जन्मजात के कुछ निशान होते हैं जिन्हें हम तिल का नाम देते हैं. शरीर के अलग-अलग अंगों पर तिल की स्थिति, उनके रंग और आकार के हिसाब से अपने भविष्य का अनुमान भी लगाया जा सकता है.  समुद्र शास्त्र में ऐसा बताया जाता है कि यह तिल बहुत विशेष महत्व रखते हैं. 

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो किसी भी व्यक्ति के शरीर पर 12 से ज्यादा तिल होना अच्छा नहीं माना जाता है.  शरीर पर तिलों को लेकर अलग-अलग धारणाएं हैं. ये भी कहा जाता है कि शरीर के जिस हिस्से पर तिल होता है वो उसके पूर्व जन्म में लगी किसी चोट का होता है.

भारत में सबसे ज्यादा सफेद रंग की कारें ही क्यों खरीदते हैं लोग, जानिए वजह?

यहां के लड्डू के दीवाने हैं लोग, अटल जी समेत कई बड़े नामी स्टार भी उठा चुके हैं इसका लुत्फ

WATCH LIVE TV